Video Banane Wala App- 2021 New App.

 आज के समय मे एक जहाँ Tik Tok ओर reels की अपनी एक दुनिया हैं, ऐसे में हर कोई अपने भीतर के कलाकार को चमकाने के लिए पूरे प्रयाश कर रहा हैं। इसके लिए कुछ लोग सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का सहारा ले रहे हैं, तो कुछ वीडियो मेकर अप्प की मदद से। Google play store पर वीडियो मेकर व एडिटर के नाम से बहुत सी ऍप्लिकेशन्स की सूची दी गयी हैं। जिन्हें इनस्टॉल करके कोई भी वीडियो बना सकता हैं या अपने पसंदीदा गाने से एडिट कर सकता हैं।

Video Banane Wala App- 2021 New App.

 आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ऐसी ही चुनिंदा ऍप्लिकेशन्स के बारे में जानकारी देंगे। Tik व Instagram reels के फीचर्स ने काफी हद तक वीडियो मेकर अप्प को इस्तमाल करने वालो का कार्य सरल कर दिया हैं। परंतु अभी भी कुछ लोग व्हाट्सएप्प पर वीडियो स्टेटस लगाने के लिए वीडियो मेकर अप्प का ही प्रयोग करते हैं। इसका मुख्य कारण यह हैं, कि Instagram वीडियो मात्र 15 सेकंड के लिए ही होता हैं जबकि व्हाट्सएप पर वीडियो की length 30 सेकंड की होती हैं। तो चलिए शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को जिसमे हम आपको वीडियो बनाने वाले आप के बारे में पर्याप्त जानकारी देंगे।

वीडियो बनाने वाले अप्प कौन से हैं?

काफी बार हम वीडियो बनाने के लिए रिकॉर्ड की गई कैमरे की वीडियो को Instagram स्टोरी के माध्यम से एडिट करने का प्रयाश करते हैं। परंतु हमारे पसन्दीदा गाने के न मिलने पर हम उसको स्किप कर देते हैं। ऐसे में हमे वीडियो मेकर अप्प की आवश्यकता होती हैं। Google Play Store पर ऐसी बहुत से वीडियो का कलेक्शन होता हैं जिसके द्वारा हम कितनी भी length की वीडियो पर कोई भी सांग एडिट कर सकते हैं। तो ऐसी कौन सी अप्प हैं इसके बारे में नीचे एक सूची दी गयी हैं। 

  1. In Shot Video Editor.
  2. Kinemaster.
  3. Powerdirector.
  4. Video Show.
  5. Action Director.
  6. FilmoraGo.
  7. Glitch Video Maker.
  8. Quick Video.
  9. mAst Music Status Video.
  10. VN Video Editor Maker.
  11. Viva Video.

यह भी पढिए: सीए का फुल फॉर्म CA full form?

ये कुछ प्रमुख आप्लिकेशन हैं, जिनकी मदद से कोई भी वीडियो को एडिट कर सकता हैं। इसके अलावा यह सभी अप्प प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं जिनके लिए कोई भी सब्सक्रिप्शन की जरूरत नही होती। अप्प की क्वालिटी को जानने के लिए दिए गए review लिस्ट में यूज़र्स के कमनेट के अनुसार अप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। व रेटिंग स्टार की मदद से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। आज के समय मे Viva Video ओर In Shot सबसे अधिक प्रचलन में हैं। इसके अलावा कुछ अप्प पर वीडियो को एडिट करने पर उस अप्प का लोगो प्रदर्शित होता हैं। इस लोगो को हटाने के लिए अप्प को पेड रूप में खरीदना पड़ता हैं। जबकि In Shot जैसी अप्प में फ्री ट्रायल पर क्लिक करके आप ऐड को रिमूव कर सकते हैं। 

अब बात करते हैं, कि इन वीडियो अप्प का क्या रोले हैं व यह किस तरीके से कार्य करती हैं। ऊपर दी गयी सभी वीडियो मेकर अप्प में जो सबसे प्रमुख पर प्रयोग में होनी वाली ऍप्लिकेशन्स हैं सर्वप्रथम उनके बारे में चर्चा करते हैं। व इनके क्या क्या फायदे हैं। 

Kinemaster क्या हैं?

अगर आप फ़ोन से सोशल मीडिया से जुड़ा कुछ कार्य करते हैं, या फिर ग्राफिक्स डिज़ाइन से सम्बंधित। तो Kinemaster आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं जिसकी मदद से आप कोई भी effect, style या डिज़ाइन देकर वीडियो और क्लिप को एडिट लर सकते हैं। यही नही बल्कि इसके अलावा वीडियो में text,song, या record voice भी ऐड कर सकते हैं। शरुआत में Kinemaster को चलाना थोड़ा मुश्किल होता हैं। परंतु धीरे धीरे जैसे आप इसका इस्तमाल करते रहेंगे, यह सरल होता जाएगा। इसके बाद जो दूसरी मुख्य अप्प हैं उसका नाम In Shot हैं। आइए समझते हैं In Shot वीडियो मेकर अप्प क्या हैं?

In Shot क्या हैं?

वे दिन गए जब तस्वीरों ने उपयोगकर्ता की कल्पना पर कब्जा कर लिया। 15 से 30 सेकंड की छोटी क्लिप जिसमें वीडियो फुटेज या तस्वीरें शामिल हैं, ने तूफान से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कब्जा कर लिया है। इन वीडियो के अलग-अलग नाम हैं- इंस्टाग्राम इन्हें 'रील्स' और फेसबुक इन्हें 'स्टोरीज' कहता है। हालांकि, नीचे की रेखा वही रहती है: अधिक से अधिक उपयोगकर्ता ऑनलाइन वीडियो पोस्ट कर रहे हैं और सरल लेकिन शक्तिशाली वीडियो संपादन टूल की मांग बढ़ रही है।

परंतु विडिओ मैकर एप की मदद से अब कोई भी विडिओ को एडिट करना काफी सरल हो चुका है, In Shot जैसी मुख्य मशहूर ऐप्लकैशन की मदद से अब विडिओ एडिट करना बिल्कुल सरल हो चुका है। अगर आप भी एक विशेष नेटिज़ेन है, ओर विडिओ मैकिंग करना चाहते है। तो गूगल प्ले स्टोर से In Shot एप डाउनलोड कर सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको विडिओ बनाने वाले एप के बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए links पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है। 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu