NFC का फुल फॉर्म हिंदी में NFC full form in hindi?

 नियर फील्ड कम्युनिकेशन यानी एनएफसी एक ब्लूटूथ की तरह काम करने वाली टेक्निक है। जो दो डिवाइस के बीच में सभी प्रकार के डाटा को ट्रांसफर करती है। जैसा कि नाम से ही पूरी तरह स्पष्ट हो गया इसके माध्यम से short-range कम्युनिकेशन दो डिवाइस के बीच में होती है। वह कम्युनिकेशन RF सिग्नल के उपयोग के लिए की जाती है।

NFC का फुल फॉर्म हिंदी में  NFC full form in hindi?

आइए जानते हैं और एमएससी का फुल फॉर्म इन हिंदी, एनएफसी क्या है, इसके क्या फायदे, क्या नुकसान है, आइये आज इन सभी के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं.

NFC क्या है?

क्या आप जानते हैं NFC का क्या काम होता है? आपके फोन में वाई फाई का यूज़ तो हमेशा ही होता होगा या फिर आपने wi-fi का प्रयोग कैसे न कैसे किया तो होगा ही। एनएफसी भी वाईफाई की तरह ही काम करता है। जिस तरह से हम अपने फोन में ब्लूटूथ को कनेक्ट करने के लिए दोनों फोन की डिवाइस को ब्लूटूथ से पेअर करते हैं। इसमें कभी-कभी समय लग जाता है, फिर भी हम अपने फोन में ब्लूटूथ को कनेक्ट नहीं कर पाते है। एनएफसी ब्लूटूथ से भी बहुत अच्छा वाला डिवाइस होता है, और यह बहुत अच्छे से भी काम करता है, अक्सर NFC सभी के फोन में होता है।

अगर आप किसी दूसरे डिवाइस से एनएफसी कनेक्ट करना चाहते हैं, तो सामने वाले के मोबाइल के फोन में भी एनेक्सी का होना जरूरी है यह वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी होती है इसमें आप 4 से 5 सेंटीमीटर की दूरी से दो डिवाइस एक साथ कनेक्ट करके डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

एनएफसी डिवाइस फोन को टच करने से ही कनेक्ट हो जाता है, और जब आपका डाटा ट्रांसफर हो जाता है, तो यह ऑटोमेटिक भी ऑफ हो जाता है। यह ब्लूटूथ की तुलना में 106-424 kbps की स्पीड से सभी डाटा को ट्रांसफर तुरंत कर देता है। NFC के माध्यम से आप डाटा ट्रांसफर करने के अलावा भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, शॉपिंग करने के बाद बिल पेमेंट भी इससे आसानी से किया जा सकता है। जब एनएफसी कम्युनिकेशन करती है, तो इसमें बैटरी consumption बहुत कम लगती है।

NFC का फुल फॉर्म हिंदी में

एनएफसी का हिंदी में फुल फॉर्म near-field कम्युनिकेशन होता है। इसकी जानकारी हम आपको पहले ही बता चुके हैं फिर भी इसको हिंदी में नजदीकी फील्ड संचार ही कहा जाता है।

एन - नजदीक

एफ - फील्ड

सी - संचार

NFC मोड्स कोनसे है?

एनएफसी फ्री मोड के अंतर्गत कार्य करते हैं जो कि निम्न है

1.peer to peer - यह मोड 2 डिवाइसों के बीच में एक्टिव रहता है और इससे सभी डाटा और इंफॉर्मेशन को शेयर भी कर सकते हैं।

2.read /write मोड - इस मोड़ के अंतर्गत वन में कम्युनिकेशन होता है अर्थात इसका सीधा और आसान उदाहरण एनएफसी टैगस होते हैं जो भी इंफॉर्मेशन होता है उसको सिर्फ आप रीड ही कर सकते हैं।

3.card emulation मोड़ - इसमें एनएफसी डिवाइस को स्मार्ट कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड इन सभी की तरह आप यूज कर सकते हैं।

आखिर किसने बनाया NFC 

NFC टेक्नोलॉजी को सैमसंग नोकिया ब्लैकबेरी सोनी इन सभी ने अपने ब्लूटूथ हेडसेट मीडिया प्लेयर स्पीकर टेप से जोड़ने के लिए इसको बनाया गया था। इसके बाद सभी ने मोबाइल फोन में भी एनएफसी तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया। इसका परिणाम आज आपके सामने हैं आज सभी स्मार्टफोन मोबाइल फोन में एनएफसी को आप देख सकते हो और प्रयोग में भी ले सकते हो। Also Read: जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें?

NFC Full form in English

एनबीएफसी दो अलग डिवाइस को वायरलेस सिग्नल्स के माध्यम से जोड़ती है। इसके अलावा यह एक दूसरे से कम्युनिकेशन और डाटा ट्रांसफर को भी शेयर करने में भी मदद करती है। एनएफसी का इंग्लिश में फुल फॉर्म नियर फील्ड कम्युनिकेशन होता है।

N - near

F - field

C - communication

NFC के प्रकार

NFC दो प्रकार की होती है

1.Active एनएफसी डिवाइस - इस डिवाइस के अंतर्गत आप किसी प्रकार के डाटा को सेंड व रिसीव कर सकते हैं। एक्टिव ओर पैसिव डिवाइस में एक दूसरे के साथ में भी कम्युनिकेटेड कर सकते हैं।

2. passive एनएफसी डिवाइस - यह एक ऐसा डिवाइस है इसके अंतर्गत सिर्फ इंफॉर्मेशन ही भेजी जाती है इसमें बाहर का कोई पावर सोर्स काम नहीं कर सकता है। इसके अलावा यह इंफॉर्मेशन को प्रोसेस भी नहीं कर सकते है।

NFC से होने वाले नुकसान

एनएससी के माध्यम से बहुत सारे फायदे भी होते हैं, लेकिन कुछ उसके नुकसान भी होते हैं आइए जानते हैं उनके बारे में..

1. एनएफसी के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकता है लेकिन किसी कारणवश अगर आपका मोबाइल फोन हैक कर लिया जाता है तो ऐसे में आप की डिटेल्स उसके पास शेयर हो जाती है

2. Nfc प्रयोग अभी बहुत छोटे और सस्ते मोबाइल फोन में ही आ रहा है इस स्मार्टफोन में इसका प्रयोग नहीं होता है।

3.एनएफसी की टेक्नोलॉजी अन्य टेक्नोलॉजी की तुलना में बहुत ज्यादा महंगी है, इसलिए सभी बिजनेस वाले  इस को उपयोग में नहीं लेते हैं।

NFC के कार्य

एनएफसी की वैसे तो बहुत सारी एप्लीकेशन होती है लेकिन कुछ जरूरी एप्लीकेशन के नाम आपको बताने जा रहे हैं..

1.smart card

2 .E - wallet

3.smart ticketing

4.medicine & healthcare

5. Keyless access

6. Manufacturing

7. Logistic & shopping

8. Smart inventory

9.Theft control

एनएससी टेक्नोलॉजी हमारी मॉडर्न डाटा कम्युनिकेशन और  ट्रांजैक्शन प्रोसेस के साथ में इंटेग्रेटेड कर लेने से हमारे सभी कार्यों को बहुत आसान बना देता है। इसके अलावा समय की बचत भी करता है और एनर्जी की efficiency से को बढ़ाता है और सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीज यह सिक्योरिटी को इंप्रूव करने में भी हमारी मदद करता है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको NFC का फुल फॉर्म क्या होता है?इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी इससे जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu