सीए का फुल फॉर्म CA full form?

 हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सीए का फुल फॉर्म क्या होता है 12वीं कक्षा को पास करने के बाद में सभी स्टूडेंट्स के लिए सीए की पढ़ाई का रास्ता निकल जाता है। आप सब लोग जानते हैं कि प्रतिवर्ष लाखों स्टूडेंट सीए की परीक्षा देते हैं। इसके लिए वह मन लगाकर पढ़ाई करते हैं। सीए की पढ़ाई कॉमर्स स्टूडेंट के द्वारा की जाती है। CAएक प्रोफेशनल के रूप में होता है।

सीए का फुल फॉर्म CA full form ?

आइए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको CA का फुल फॉर्म क्या होता है, इसके विषय में जानकारी दे रहे हैं।अक्सर सभी लोग CA शब्द को रोजाना की लाइफ में कभी ना कभी तो सुनते या बोलते हैं,आपने कभी किसी से पूछने की कोशिश की क्या सीए का फुल फॉर्म क्या होता है, या फिर किए को हिंदी में क्या कहा जाता है,आइए जानते हैं.

CA आखिर होता क्या है?

सीए एक प्रोफेशनल पद का नाम होता है। इसके अंतर्गत किसी भी द्वितीय क्षेत्र से जुड़े हुए कार्य जैसे बैलेंस शीट तैयार करना, टैक्स की रिटर्न भरना, इसके अलावा सभी के विभिन्न अकाउंट को देखना और उनमें टैक्स से संबंधित फाइनेंसियल सलाह देने का कार्य CA का होता है। जिस प्रकार से हमारे देश में डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, टीचर इन सभी को एक सम्माननीय पद के साथ जाना जाता है। उसी प्रकार से चार्टर्ड अकाउंट का भी एक पोस्ट अर्थात पद होता है। उसको भी बहुत सम्मान दिया जाता है। देश में लाखों स्टूडेंट्स CA की पढ़ाई करके चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते हैं। आजकल सभी कंपनियां या फिर प्राइवेट फॉर्म एक अच्छे और कुशल फाइनेंसियल अकाउंटेंट की नीड रखती है। Also Read: कमजोर लीवर के लक्षण क्या है? Weak Liver Symptoms हिंदी में

CA की फुल फॉर्म हिंदी में

दोस्तों सीए को हिंदी में अगर देसी भाषा में देखा जाए तो मुनीम कहा जाता है क्योंकि पुराने जमाने में एक मुनीम का कार्य सभी प्रकार के वित्तीय कार्यों को देखना अकाउंट के हिसाब किताब को देखना और वित्तीय सलाहकार के रूप में मुनीम जाने जाते थे लेकिन जैसे जैसे समय का बदलाव हुआ तो मुनीम को लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में जानने लगे।, लेकिन सी ए का फुल फॉर्म हिंदी में ' सनदी लेखाकार' या 'अधिकार पत्र प्राप्त लेखाकार' कहा जाता है। बहुत कम लोग इस विषय में जानते हैं।

सी - चार्टर्ड

ए - अकाउंटेंट

CA के द्वारा किए जाने वाले कार्य

किसी भी व्यापार के लिए या किसी फर्म कंपनी मैं अकाउंट के कार्य के लिए और वित्त से जुड़े हुए सभी कार्यों के लिए सलाहकार के रूप में सीए को चुना जाता है सीए एक फाइनेंस बिजनेस के क्षेत्र में पूरी तरह निपुण और कुशल होता है..

  • किसी भी कंपनी में सीए ऐसा फाइनेंसियल स्टेटमेंट पर पूरी तरह नजर बनाए रखता है और वह सभी जोखिम को भी एनालाइज करता है।
  • सीए अकाउंटिंग स्टेटमेंट को तैयार करता है उसका निर्वाण लेकर द्वारा ही किया जाता है।
  • इसके अलावा सीए कंपनी में टैक्स प्लैनिंग बिजनेस ट्रांजैक्शन इंसॉल्वेंसी ऑलवेज एंड ज्वाइंट वेंचर के रूप में भी फाइनेंसियल एडवाइस देता है।

CA full form in english

सीए को इंग्लिश में चार्टर्ड अकाउंटेंट कहा जाता है। इसको शार्ट रूप में सीए कहते हैं।

C - charted

A - accountant

CA के स्कोप व डिमांड

जैसा कि आप सब लोग जानते हो की सबसे भारत सरकार ने संपूर्ण देश में जीएसटी लागू कर दिया है। तब से चार्टर्ड अकाउंटेंट की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है। इसीलिए सीए के लिए बहुत सारे कैरियर के ऑप्शन खुले हैं। जिनमें वह अच्छी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं। सीए का काम एक बिजनेस या किसी संगठन के लिए होता है। सीए के कार्य क्षेत्र के अंतर्गत कंपनी, वित्त, बैलेंस शीट, अकाउंटेंसी आदि का कार्य किया जाता है, या फिर सीए खुद स्वतंत्र रूप से भी अपनी खुद की कंपनी खोलकर काम कर सकते हैं। और भी सीए के कार्यक्षेत्र निम्न होते है..

  • बिजनेसेस एंड इंडस्ट्रीज
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म
  • कंसल्टेंसी फर्म
  • इंस्टीट्यूशंस
  • कैपिटल मार्केट सर्विसेज
  • फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन
  • इंडिपेंडेंट प्रैक्टिस

CA करने के लिए योग्यताएं

किसी को भी सीए बनने के लिए 12th 50% अंकों के साथ में उत्तीर्ण करने के बाद में सीपीटी के एग्जाम की तैयारी करनी होगी। इसके अलावा 12वीं कक्षा को कॉमर्स सब्जेक्ट के पास करना अनिवार्य होता है, अगर किसी स्टूडेंट ने ग्रेजुएशन किया है, उसके बाद भी वह सीए के लिए तैयारी कर सकते है। आज के समय में सीए की पढ़ाई और तैयारी करना बहुत मुश्किल हो गया है। 12th के बाद सीए करने के लिए कौन-कौन से जरूरी एग्जाम होते हैं, आइए आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं

  • CPT ( common proficiency test )
  • IPCC ( integrated professional competence course )
  • FC ( Final course)

कैसे बनते है  'CA'

सीए बनने के लिए सबसे पहले इंस्टिट्यूशन ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट में आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए करीब ₹6000 की चीज भी भरनी पड़ती है। सीए बनने के लिए करीब 4 से 5 साल तक का समय लगता है। इसमे 3 सेमेस्टर के अंदर CA के पेपर होते हैं। सबसे पहले चरण में सीए फाउंडेशन का एग्जाम होता है।उसके बाद में सीए इंटरमीडिएट का ओर तीसरा सीए फाइनल का एग्जाम होता है। इसको क्लियर करने के बाद ही सीए की डिग्री मिल जाती है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा सी ए फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताई है।

 उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां पसंद आई होंगी। इससे और अधिक जानकारी या अन्य किसी प्रकार की सहायता के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu