ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए? Blogging se paise kaise jaye?

आज के समय में ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना घर बैठे बहुत आसान तरीका है। इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है, बस आपके पास में कुछ इंटरेस्टिंग बात लिखने के लिए और कहने के लिए होनी चाहिए। इसके अलावा बहुत सारा धैर्य, डेलीकेशन होना चाहिए। ताकि आप अच्छे से ब्लॉग लिख सके और आपको ब्लॉग को अच्छा टैरिफ मिल जाए। अब यहां सवाल आता है कि ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे किस तरह से कमाया जाता है।

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए? Blogging se paise kaise jaye?

ब्लॉगिंग करना क्या होता है? आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगर किस तरह से पैसे कमाते हैं? या ब्लॉगिंग के माध्यम से कैसे पैसा कमाया जाता है? हम आपको कुछ ऐसे तरीके इस आर्टिकल में बताएंगे। जिससे आप आसानी से ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं, बस थोड़ा पेशेंस आपको रखना होगा और बहुत सारी मेहनत इसके लिए करनी पड़ेगी,तो चलिए बताते हैं,ब्लॉगिंग से पैसा किस तरह से कमाए जाते हैं…

क्या होती है ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग का मतलब नए-नए आर्टिकल लिखना अर्थात किसी भी एक विषय लिखने का अच्छा एक्सपीरियंस दूसरों के साथ लिख कर शेयर करना ही ब्लॉगिंग होता है। ब्लॉगिंग के लिए आप अपने किसी डायरी में भी या किसी भी वेबसाइट में अच्छे-अच्छे ब्लॉग लिख सकते हैं,छोटे रूप में अगर कहे तो ब्लॉगिंग ब्लॉग बनाकर लिखने की प्रक्रिया को ही कहा जाता है। ब्लॉक बहुत तरह के होते हैं जैसे पर्सनल ब्लॉग, फ़ूड ब्लॉक, टीचिंग ब्लॉक, फाइनेंस ब्लॉग, ट्रैवल ब्लॉग, मोटिवेशनल ब्लॉग आदि प्रकार के ब्लॉग आप अपनी रूचि के अनुसार लिख सकते हो।

ब्लॉग लिखने के लिए आपको किसी भी वेबसाइट के पेज से ब्लॉक कॉपी नहीं करना पड़ता बल्कि आपको अपने मन से कुछ अच्छा और अट्रैक्टिव ब्लॉक लिखना होता है, ताकि आपके ब्लॉग को अधिक से अधिक लोग पढ़ सके और अच्छा टैरिफ मिल सके। ब्लॉक के कंटेंट हमेशा नए और यूनिक होने चाहिए।आपको जिस विषय में अच्छी जानकारी हासिल है, उसी विषय के ब्लॉग लिखने चाहिए। ब्लॉगिंग करने के आम तौर पर दो तरह के होते हैं

1. व्यक्ति अपने ज्ञान विचार और अनुभव को लोगों के साथ में निशुल्क शेयर करता है

2.इसके अलावा अपने ज्ञान, विचार,अनुभव के द्वारा पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉग क्या है?

यदि कोई व्यक्ति अपने विचारों अनुभवों को निश्चित रूप से किसी भी एक वेबसाइट के लिए लिखता है। उसको ही ब्लॉक कहा जाता है। ब्लॉक के माध्यम से ही कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से अपने विचारों को लिख सकते हैं, ब्लॉग आप किसी अच्छे विषय पर बना सकते हो। Also Read: कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? Types of computer in hindi?

ब्लॉगिंग करने के फायदे

ब्लॉगिंग करने के लिए फिगर बहुत से फायदे मिल सकते हैं आइए जानते हैं ब्लॉगिंग के फायदे

1. ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आप घर बैठे आसानी से काम कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

2. ब्लॉगिंग करने के लिए किसी का भी दबाव नहीं होता है क्योंकि जब जॉब करते हैं तो किसी ना किसी का दबाव व्यक्ति के ऊपर रहता है।

3. ब्लॉगिंग करने से व्यक्ति जितना चाहे पैसा कमा सकता है इसमें बहुत से लोग तो महीने में लाखों रुपए भी कमा लेते हैं सिर्फ इसमें मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है तभी लाखों रुपए कमाना संभव हो सकता है।

4. ब्लॉगिंग करने के लिए किसी प्रकार की कोई इंवेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है इसको बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते हो।

5 ब्लॉगिंग के लिए कोई रिस्क नहीं है और ना ही किसी प्रकार के पैसे डूबने का कोई खतरा रहता है।

ब्लॉगिंग से पैसे किस तरह कमाए

ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनके माध्यम से व्यक्ति घर बैठे लाखों रुपए कमा सकता है। आइए जानते हैं ब्लागिंग किस तरह से पैसे कमाए जाते हैं

1. गूगल ऐडसेंस लगाकर - गूगल ऐडसेंस गूगल का एक प्रोडक्ट होता है इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग से - ब्लागिंग करने का दूसरा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा होता है। इसमें कुछ लिंक को अपने ब्लॉग पर अलग से ऐड करने होते हैं वहीं लोग लिंक पर क्लिक करके कुछ चीज या सर्विस को खरीदते हैं इससे भी आप पैसे कमा सकते हैं।

3. स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से - स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से भी आप पैसे एक्स्ट्रा कमा सकते हैं यह आपके ब्लॉक के ऊपर निर्भर करता है कि ब्लॉक कितना बड़ा है कितना पॉपुलर है और उसकी टेरिफि कैसी है। जितनी अच्छी आपकी स्टेटिस्टिक्स होगी उतना ही आप सभी स्पॉन्सर पोस्ट के साथ में पैसे चार्ज कर सकते हो।

4. सर्विस के द्वारा - अब अगर आपको ब्लॉगिंग अच्छे से लिखना आता है तो आप दूसरों को सर्विस देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके अंदर स्किल्स बहुत अच्छे होने चाहिए।

5. ई बुक बेचकर - बहुत थे ब्लॉगर अपनी एक्सपेरटीज़ व एक्सपीरियंस को ई बुक का रूप दे देते हैं। इससे अपने सभी प्रोडक्ट को वह आसानी से बेच देते हैं। इसके लिए आपको अपने एक्टिविटीज को समझना जरूरी होता है,ताकि आप उसको ई बुक का रूप प्रदान कर सको।

6 डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट से - अगर आपका ब्लॉग बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है ऐसे में आपको बहुत अच्छी-अच्छी बे बड़ी कंपनी कांटेक्ट कर सकती हैं ताकि वह आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट करवा सके इससे भी आप पैसे कमा सकते हैं।

7. स्पॉन्सर सोशल मीडिया पोस्ट के द्वारा - सोशल मीडिया में अगर आपके ब्लॉक की अच्छी फॉलोइंग है। इससे भी आप को बहुत से ब्रांड आसानी से मिल सकते हैं, क्योंकि जो ब्रांड्स होते हैं उनमें स्पॉन्सर सोशल मीडिया पोस्ट के लिए बहुत ज्यादा पैसे प्रदान करते हैं।

8. ऑनलाइन कोर्स बेच के - ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, इसके लिए आपको टूल्स और टेक्नोलॉजी की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए। ऐसे ही कुछ इस तरह के प्लेटफार्म से जो इस प्रकार के कोर्सेज को बनाते  और बेचते हैं जो कि निम्न है..

A. Wordpress

B. New kahani

C.Teachable

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ब्लॉगिंग से पैसे किस तरह कमाए जाते हैं। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इससे और अधिक जानकारियां किसी सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu