Tik Tok का मालिक कौन है और Tik Tok किस देश का ऐप है?

आप ने Tik Tok का नाम तो बहुत सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की Tik Tok का मालिक कौन है और किस कम्पनी ने कितने डॉलर में Tik Tok को ख़रीदा था? इसका पहला नाम क्या था? अगर नहीं तो हमारी पोस्ट आपके लिए ही है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िये.

Tik Tok का मालिक कौन है और Tik Tok किस देश का ऐप है?


Tik Tok के मालिक का नाम Zhang yiming है. Zhang yiming चाइना मे रहने वाले है इसलिए Tik Tok चाइना देश का ऐप है. लेकिन शुरू में Tik Tok के मालिक Zhang yiming नहीं थे. Tik Tok की खोज Alex Zhu और Luyu Yang ने की थी इसका पहले नाम था Musically बाद में इसका  नाम बदलकर Tik Tok रख दिये इस ऐप से विडियो बनाया जाता है यह video Maker and video editing ऐप है इस ऐप से विडियो बनाया जाता है Zhang yiming इनकी ByteDance नाम से कंपनी भी है

Tik Tok कैसे शुरू हुआ और कया है ?

Tik Tok ऐप को सबसे पहले 2015 में चाइना मे 2 Douyin  नाम से लांच किया गया था चाइना के लोग आज भी Tik Tok को अपनी चाइनीस भाषा मे Douyin  नाम से जानते इए ऐप को  काफी लोग अपने देश में उपयोग करते हैं इसे लगभग दुनिया में 150 जगह पर और 75 भाषाओं के साथ उपलब्ध है Tik Tok एक हाई इनफलुएसिंग शॉट विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है इसे ByteDance कंपनी ने 200 दिनो मे बना कर तैयार किया था.


इस ऐप को बनाने के बाद शुरू के पहली साल में ही Tik Tok ऐप पर 100 Million Users हो गए थे प्रतिदिन के विडियो Views one Billion से भी ज्यादा हो गए थे Tik Tok एक Freeware shot video sharing mobile phone का aap है Tiktok Android और IOS दोनों के लिए है इस ऐप को चाइना के Zhang yiming को कंपनी ByteDance ने बनाया था इसका engilsh version सितम्बर 2016 में रिलीज़ किया गया था.

Also Read: Download PUBG Mobile 1.3 APK Global Version-Season 18 Update.

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते हैं

आप Tik Tok से सीधे तरिके से पैसे नहीं कमा सकते हैं कयोंकि Tik Tok का अपना कोई Monetization प्रोग्राम नही है आपको इससे पैसा कमाना है तो आप इंटरनेट से जुड़े और तरिके का प्रयोग करना होगा अब Tik Tok से पैसे कैसे कमाना है ऐसे बहुत सारे लोग है  जिनको पता नहीं होगा पर ऐसे बहुत सारे ऐप और तरिके है जिससे घर बैठे बैठे आप पैसा कमा सकते हैं.

Tik Tok की कमाई भारत में तेजी से बढ रही थी इसकी कमाई का हिसाब आप इस बात से ही लगा सकते हैं जब Tik Tok भारत में सितम्बर 2020 तक 100 करोड़ रुपये का टारगेट रखा था! खबरों के अंदाज से 2019 में Tik Tok की कमाई 720  करोड़ रुपये थी 40 मिलियर डोलर (283 करोड़ रुपये) हुई थी जिसमें चाइना से हिस्सा 78% और अमेरिका से 16% था  इसे डाउनलोडिंग के मामले में भारत का सबसे पहला स्थान था.


Tik Tok ऐप को पोपुलर करना और लोगों का पंसदीदार ऐप होने का कारण था इसके फीचर और इसके मालिक की  मार्केटिंग Strategies है भारत में आज Tik Tok ऐप बैन होने के कारण इसका इस्तेमाल हम नहीं कर सकते हैं इसके बैन होने के कारण भारत में बहुत सारे शॉट video मेकिंग ऐप आ गये हैं पर Tik Tok भारत में ऐप जितना पोपुलर हुआ था उतना अभी तक कोई भी ऐप पोपुलर नहीं हो पाया है.

Also Read: साइकिल का आविष्कार किसने किया था और कब किया?

Tik Tok से पैसे कमाने के तरिके

Tik Tok पर आपको ज्यादा नहीं सिर्फ 15 सेकेण्ड का ही विडियो बनना होता है इसमें आपका समय ज्यादा से ज्यादा आधा घंटा लग जाता होगा विडियो बनाकर आप उससे पैसा कमा सकते हैं.

Live Streaming

इसका जो बेसिक earning का तरिका है आप emojis प्राप्त कर पैसा कमा सकते हैं Stream का option है इस पर आप 1000 Followers के बाद पा सकते है आप Live होते है तो आपके fans आपको emoji  भेजते हैं इन इमोजी को आपके fans खरीदते हैं emojis के लिए आपको कुछ coins मिलते हैं इससे redeem करके पैसे कमा सकते है.


Contest

Contest इसमे बहुत सारे विडियो चलते रहते हैं आप #Contest मे participate करते है तो इसमें आपका video select हो जाता हैं $100 , $1000 का Coupons, iPhone बहुत सारे ऐसे accessories आपको गिफ्ट में मिल सकते है.

Gifts

आपको कंपनी Gifts भेजती है अगर आपको बहुत सारे Fans, Followers है  तो इसी तरह से इसमे earning कर सकते है ! इसी के साथ आप Tik Tok के जरिए Cross Promotion करके भी पैसे कमा सकते हैं । ऐसा माना जाता है कि एक Popular Tiktok Star 2 से 3 Lakh आसानी से कमा लेते हैं ।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu