Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Facebook का मालिक  कौन है

Facebook के लिए इंटरनेट दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. Facebook सोशल मीडिया का एक बहुत बड़ा साइट है Google, You tube के बाद Facebook पर टोपिक सबसे ज्यादा मिलता है यह ऐप सभी लोग यूज करते हैं पर Facebook का मालिक कौन है इस प्रशन से काफी लोग अंजान है.

Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?


Facebook ्या है?

Facebook सोशलमीडिया नेटवर्किंग का किंग है लोग ऐसा मानते हैं Facebook का यूज सभी यूजर अपने स्मार्ट फोन में ही नहीं बल्कि  नोन स्मार्ट फ़ोन में इसका प्रयोग होता है. Facebook सोशलमीडिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वाला ऐप है इसका प्रयोग हर प्रकार के लोग बूढ़े, बचे, लड़के, लड़किया करते हैं. चीन को छोड़कर पूरी दुनिया में Facebook का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि इंटरनेट की कल्पना गूगल के बिना नहीं की जा सकती ठीक वैसे ही सोशल मीडिया की कल्पना Facebook के बिना नहीं की जा सकती. दोनों ही वेबसाइट अपने आप में बेस्ट है.

Facebook कंपनी का मालिक कौन है ?

Facebook के मालिक का नाम मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है. मार्क जकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 में Facebook की खोज की थी. मार्क जकरबर्ग बहुत मेहनत और डेडिकेशन से अपनी Facebook कंपनी की पूरी जिम्मेदारी खुद संभाल रहे हैं बहुत कंपनी में मालिक कोई और व CEO  कोई और होता है पर मार्क जुकरबर्ग अपने कंपनी के मालिक और CEO  दोनों काम करते हैं आज भी अपने कंपनी को संभाले हुए हैं इंटरनेट पर Google, Youtube के बाद Facebook का तीसरा स्थान है. ये मार्क जुकरबर्ग की मेहनत से ही ऐसा हुआ है द्वारा बनाई गई वेबसाइट अब बिज़नेस की तरह काम कर रही है और काफी ज्यादा पैसे कमा रही है दुनिया भर के अमीर लोगों के लिस्ट में 6 वें नंबर मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का नाम आता है


सोशल मीडिया साइट Facebook की शुरुआत कैसे हुई  ?

2004 के चलते मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने Facebook को डेवलप किया था मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका के न्यूयार्क शहर में हुआ इनका बचपन से ही रूचि टेकनोलोजी में था कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग बहुत ज्यादा पसंद थी!

इन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढाई पूरी की जिससे वह जो करना चाहते हैं वह पूरा कर सके  पढाई के दौरान मार्क ने Facebook को बनाया Facebook का नाम रखा था पहले Facemash उन्होंने अपने रूममेट Eduardo , saverin, Andrew McCollum  , Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ Facemash को बनाया.  उन्होंने यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट की पिक्चर अपनी साइट पर अपलोड की और उस पर वोटिंग करने को बोला कि कौन सबसे ज्यादा सुंदर है . लेकिन यह काम किसी की निजी ज़िन्दगी से जुड़ा था जिस कारण मार्क को सबके सामने माफ़ी मांगनी पड़ी.

काफी मेहनत करने के बाद उन्होंने एक वेबसाइट बनाए जिनमें लोग अपनी फोटो अपलोड करने के साथ अपने पंसदीदार लोगों से बातें भी कर सकते थे बाद में Facemash से इसका नाम The Facebook रख दिये  पहले दुनिया में लोग एक दूसरे से अंजान रहते थे दुनिया बड़ी लगती थी पर मार्क जुकरबर्ग की मेहनत से दुनिया आज छोटी सी हो गई है आज दुनिया में कोई भी कही भी हो पर Facebook से कनेकट होने से सभी जानकारी मिल जाती है इसलिए मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पढाई छोड़ दी कयोंकि वह अपना पूरा धयान Facebook भी तरफ लगाना चाहते थे 2004 में उन्होंने इसको नाम The Facebook से Facebook रख दिया इसी मेहनत और लगन के कारण उन्होंने वर्ष 2010 में पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर शक्तिशाली लोगों के लिस्ट में आते हैं


Facebook किस देश का ऐप है

Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने Facebook को 2004 में अपने हावर्ड यूनिवर्सिटी में बनाया था.  इसलिए Facebook को अमेरिका की कंपनी माना जाता है.

Facebook ने Whatsapp और Instagram को कब खरीदी

काफी लोग यह नहीं जानते की Whatsapp और Instagram का मालिक कौन है तो आपको बता दे की Whatsapp और Instagram का मलिक् Facebook यानी मार्क जुकरबर्ग है. Facebook ने मिलियन डॉलर की डील से Whatsapp और Instagram को खरीद लिया था.


Facebook ने 2012 में व्हात्सप्प और उसके 2 साल बाद 2014 में इंस्टाग्राम को खरीद लिया था. Facebook ने साल 2012 में इंस्टाग्राम को खरीदा था. Facebook की ये डील 1 अरब डॉलर में हुई थी. Whatsapp को 2014 में Facebook ने 19 अरब डॉलर में खरीदा था. ये Facebook की सबसे बड़ी डील थी.

Post a Comment

0 Comments

Close Menu