केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर, Canara Bank का Balance कैसे Check करे

दोस्तों आज कल हर किसी का बैंक में अकाउंट होता है और हर किसी के पास एटीएम अकाउंट हो जरूरी नहीं होता. काफी लोगो को पैसे निकलने और बैंक बैलेंस चेक करने के लिए बैंक में जाना पड़ता है. केनरा बैंक का बैलेंस कैसे चेक करे. केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर क्या है. ये सभी जानकारी देने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर, Canara Bank का Balance कैसे Check करे

बैंक अकाउंट तो हर किसी का किसी भी बैंक में हो सकता है लेकिन हम उसमे बैलेंस कैसे चेक करे की हमारे अकाउंट में कितने पैसे है. लेकिन उसके लिए आपको बैंक में जाना पड़ेगा और उसके लिए आपके पास टाइम होना चाहिए. आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के पास टाइम नहीं होता. अब आपके पास दो ऑप्शन आते है या तो आप मोबाइल बैंकिंग करके बैलेंस चेक कर सकते है या फिर आप एटीएम जाकर बैलेंस चेक कर सकते है. हम आपको दोनों ऑप्शन बताएँगे.

केनरा बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग की जानकारी होनी चाहिए. मोबाइल बैंकिंग के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए. Canara Bank आपको घर बैठे बैठे बैलेंस चेक करने की सुविधा प्रदान करता है. अगर आपने केनरा बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया तो सबसे पहले आपको बैंक जाकर अपना नंबर रजिस्टर करवाना चाहिए.

केनरा बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के काफी फायदे है. जैसे की आपको घर बैठे बैठे बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी, आपके खाते में कितने लेन देन हुआ उसकी जानकारी, और इसके आलावा आप किसी ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपके पास OTP Number आएगा. उस नंबर को डालने के बाद आपकी पेमेंट हो जाएगी.

Also Read: UPI का क्या फुल्लफॉर्म होता हैं? UPI Full Form In Hindi?

Canara Bank (केनरा बैंक) का Balance कैसे Check करे

हमने आपको पहले बताया है कि आपको अगर केनरा बैंक की मिस कॉल सेवा और बैलेंस चेक जानकारी लेने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आपको केनरा बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए सिर्फ 0 9015 483 483 नंबर पर कॉल करनी होगी.

ये एक टोलफ्री नंबर है इस पर कॉल करने पर आपका बैलेंस कट नहीं होगा. और जैसे ही आप नंबर डायल करेंगे, उसके थोड़ी देर बाद ही फ़ोन ऑटोमेटिक कट जायेगा और आपके पास एक Massage आएगा. जिसमे आपके खाते में जितना बैलेंस होगा आपको शो हो जायेगा.

कुछ लोगो को अपने लास्ट लेनदेन देखना होता है. तो इसी तरह आपको केनरा बैंक एक टोलफ्री नंबर देता है. आपको 0 9015 734 734 इस नंबर पर कॉल करनी है. जो कि थोड़ी देर में ऑटोमेटिक कट जायेगी. फिर आपके पास एक Massage आएगा जिसमे आपके 5 लेनदेन (Transaction) होगा. आप आराम से उस में लास्ट 5 Transaction देख सकते है.

केनरा बैंक का बैलेंस आप SMS के जरिये भी देख सकते है. आपको सिर्फ मैसेज बॉक्स में BAL(अकाउंट नंबर के अंतिम चार अंक) लिखकर 0 9289 292 892 नंबर पर सेंड कर देना है. थोड़ी देर में ही आपको एक Massage आएगा. आप उस Massage में आराम से अपना बैलेंस चेक कर सकते है. 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu