2021 में Jio Phone में वीडियो कॉल कैसे करें, जिओवीडियोकॉल

क्या आप जानना चाहते हैं कि आज के इस पोस्ट में जिओवीडियोकॉल kaise kare WhatsApp से हिंदी में, हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप भी जियो यूजर हैं तो आपने कभी न कभी अपने मोबाइल से वीडियो कॉलिंग करने की कोशिश जरूर की होगी, क्योंकि जियो फ्री इंटरनेट के अलावा वीडियो कॉल के लिए भी जानी जाती है।

2021 में Jio Phone में वीडियो कॉल कैसे करें, जिओवीडियोकॉल


रिलायंस की इस कंपनी के आने के बाद ही यह सुविधा सस्ती हुई है, पहले यह उतनी ही मुश्किल थी जितनी आज जियो फोन के आने से थी। जब से यह फीचर आया है, ज्यादातर लोग अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने के लिए वीडियो कॉल का इस्तेमाल करते हैं।

आज आपके दोस्त दुनिया में कहीं भी हों, आप उनसे वीडियो कॉल के जरिए जुड़े रह सकते हैं। पहले के जमाने में वीडियो कॉल करने के लिए महंगे 4जी स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती थी। इसके साथ एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी था, कुल मिलाकर यह बहुत महंगा हुआ करता था लेकिन जब से जियो आया है तब से इंटरनेट की कीमत सस्ती हो गई है। इसके साथ ही आधुनिक कॉल यानि वीडियो कॉल करने का तरीका भी सस्ता हो गया है क्योंकि अब आप सबसे सस्ते 4जी कीपैड मोबाइल जियो फोन से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Also Read: भारत में कुल कितने राज्य और केंद्रशासक प्रदेश है?


जिओवीडियोकॉल कैसे करे

अगर आपके पास Android स्मार्टफोन है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप वीडियो कॉल के लिए WhatsApp का उपयोग कर रहे होंगे क्योंकि आज अधिकांश उपयोगकर्ता WhatsApp का उपयोग करते हैं और वीडियो कॉल करना सबसे आसान है। हालांकि यह सोशल ऐप jio फोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है, लेकिन फिलहाल इसमें वीडियो कॉल का ऑप्शन नहीं मिलता है।

जिस तरह स्मार्टफोन पर कॉल करने के लिए स्काइप, इमो या व्हाट्सएप जैसे ऐप की जरूरत होती है। इसी तरह जिओवीडियोकॉल करने के लिए आपको जिओवीडियोकॉल एप की जरूरत होगी, जो आपको अपने जियो मोबाइल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा आपको अन्य बातों का भी ध्यान रखना होगा जो नीचे बताई गई हैं।

  • सबसे खास बात, जिओवीडियोकॉल तभी कनेक्ट होगी, जब दोनों के पास Jio Number होगा।
  • दोनों यूजर्स के मोबाइल में जिओवीडियोकॉल ऐप इंस्टॉल होना चाहिए, अगर आप स्मार्टफोन में कॉल करना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में जियो चैट ऐप इंस्टॉल होना चाहिए।
  • अगर आपके जियो मोबाइल में जिओवीडियोकॉल ऐप मौजूद नहीं है तो आपको सबसे पहले अपने फोन को अपडेट करना होगा और ऐप स्टोर से इंस्टॉल करना होगा।
  • आप जिस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं उसका नंबर कॉन्टैक्ट में जाकर सेव करना होगा, नंबर सेव करने के बाद ही आप उसे कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल करने से पहले, जांच लें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन चालू है और साथ ही जिस डिवाइस पर आप कॉल करना चाहते हैं उसका इंटरनेट कनेक्शन भी चालू होना चाहिए।

अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों का पालन करते हैं तो आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

Also Read: How To Install PUBG Lite in PC – PUBG Lite Download

जिओवीडियोकॉल करने का तरीका

आपको बता दें कि जिओवीडियोकॉल करने का तरीका बहुत ही आसान है, हालांकि शुरुआत में आपको इसे समझने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप एक बार कॉल कर पाते हैं तो यह आपके लिए उतना ही आसान लगेगा। बहुत से लोग कॉल नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में पता नहीं है, लेकिन अब वे लोग इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से कॉल कर सकेंगे, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने Jio Phone में Video Call App को ओपन करें।
  • अब आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे, पहला Recent का होगा जबकि दूसरा Contact होगा। Video Calling करने के लिए आपको Contact पर क्लिक करना है।
  • इससे आपके सामने सहेजे गए संपर्क नंबरों की एक सूची दिखाई देगी, उस संपर्क पर क्लिक करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं, इससे जिओवीडियोकॉल शुरू हो जाएगी।

जब भी आप किसी को वीडियो के माध्यम से कॉल करें, तो सबसे पहले उन्हें वॉयस कॉल करके बताएं कि वे अपना इंटरनेट कनेक्शन चालू कर दें। अगर आप पहली बार वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं तो उनसे ऐप इंस्टॉल करने और इसका इस्तेमाल करने के लिए कहें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कॉलिंग के लिए फ्रंट यूजर के पास ऐप और इंटरनेट कनेक्शन भी होना जरूरी है।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि jio phone me video call kaise kare अगर आप एक Jio मोबाइल यूजर हैं तो यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी। क्योंकि इससे आपको जियो फोन में वीडियो कॉल का तरीका तो पता ही होगा। वैसे आज ज्यादातर यूजर्स WhatsApp के जरिए कॉल करना पसंद करते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वीडियो कॉल का फीचर काफी पहले लॉन्च किया जा चुका है, लेकिन फिलहाल जियो फोन के व्हाट्सएप में वीडियो कॉल का फीचर नहीं आया है। अगर इससे संबंधित कोई अपडेट है तो आप हमारी साइट के माध्यम से जानेंगे।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu