प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021-2022 में अपना नाम कैसे जांचें

आज की इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-2022 में अपना नाम देखने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट में आप सरकार द्वारा जारी आवास योजना की नई लिस्ट 2021-2022 देख पाएंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास अपना घर नहीं है। वहीं ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग कच्चे घरों में रहते हैं। लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत जरूरतमंद लोगों के लिए घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है. अगर आप भी कच्चे घर में रहते हैं तो आपको पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021-2022 में अपना नाम कैसे जांचें



वैसे हर साल प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में जरूरतमंद लोगों के नाम शामिल हो रहे हैं। लेकिन कई गरीब लोगों के नाम अभी भी इस सूची में शामिल नहीं हैं। ऐसे में अगर आपका नाम अभी तक लिस्ट में नहीं आया है तो आप टोल फ्री नंबर से पता कर सकते हैं, अगर किसी तरह की शिकायत है तो आप इस योजना से जुड़े अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं. हमने इस बारे में एक पोस्ट भी लिखा है, इसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021-2022 में अपना नाम कैसे जांचें

जब भी इस योजना के तहत कोई नई सूची जारी की जाती है। तो आप पंचायत से जुड़े अधिकारियों के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करें। इसकी जानकारी ऑनलाइन साइट में भी उपलब्ध कराई जा रही है जिसके जरिए कोई व्यक्ति अपना नाम चेक कर सकता है।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई साइट पर जाना होगा और कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। चाहे आप देश के किसी भी हिस्से में रह रहे हों, यहां आपको इस साइट में अपने क्षेत्र की सूची मिल जाएगी।


प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021-2022 ग्रामीण

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन का ब्राउजर ओपन करना है।

2. यहां आपको PMAY टाइप करके सर्च करना है, रिजल्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वाला पेज ओपन करना है।

3. आप चाहें तो यहां से भी इस वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं.

4. यह लिंक आपको लिस्ट चेकिंग पेज पर ले जाएगा।

5. साइट ओपन होने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको MIS रिपोर्ट के नीचे सिलेक्शन फिल्टर में जाना है।


प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची देखें

आवास योजना की सूची देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

• सबसे पहले अपने राज्य का चयन करें।

• अब अपने जिले का चयन करें।

• जिले के बाद आपको नीचे विकास खंड का चयन करना होगा।

• ग्राम पंचायत के नाम का चयन करें।

• अब आपको जिस भी साल के लिए लिस्ट देखना है, उस साल को चुनना होगा।

• जैसे आप न्यू ईयर 2021-22 की लिस्ट देखना चाहते हैं वैसे ही इसे सेलेक्ट करें।

• अब आपको योजना के नाम का चयन करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की तरह

• ऊपर दी गई जानकारी का चयन करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद इस योजना के अंतर्गत आने वाले नामों की सूची दिखाई देगी।


यहां आप देख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में किस व्यक्ति का नाम आया है। अगर आपका नाम भी नई लिस्ट में शामिल हो गया है तो यहां आपको अपने नाम की डिटेल भी देखने को मिलेगी। तो इस तरह आप ऊपर बताई गई वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपना नाम आवास योजना की सूची में देख सकते हैं। इसका तरीका काफी सरल है, जिसे फॉलो करके आप अपनी और दूसरों की मदद कर सकते हैं।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-2021 में अपना नाम कैसे देखें, यहां हमने आपको बहुत ही आसान तरीका बताया है। नामों की सूची मिलने के बाद आप इसकी एक्सेल और पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप शिकायत कर सकते हैं। या आप अपने नाम से जुड़ने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किए हैं।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu