Youtube के निर्माता कोंन हैं? Youtube ka malik kaun h?

एक समय था, जब ज्यादातर लोग मनोरंजन के लिए व अपनी पसंदीदा फ़िल्म देखने के लिए सिनेमा हाल में जाया करते थे। उस समय फ़िल्म जगत व कोई OTT प्लेटफार्म नही थे जिनकी मदद से किसी भी समय कुछ भी देखा जा सके। बड़े प्रयशो के बाद जाकर टेलीविज़न का अविष्कार हुआ। परंतु उसके अंतर्गत केवल चुनिंदा प्रोग्राम का प्रसार होता था। परंतु आज के समय मे हमारे पास मनोरंजन के इतने विकल्प हैं जितना किस ने कभी अंदाज़ा भी नही लगाया होगा।

Youtube के निर्माता कोंन हैं? Youtube ka malik kaun h?



आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही एक प्रचलित संस्करण की बात करेंगे जिसे Youtube के नाम से जाना जाता हैं। जी हाँ, Youtube जो महज आज सबके cellphone में हैं व जिससे प्रत्येक छोटा बच्चा भी अच्छी तरह से अवगत हैं। Youtube इतना बड़ा प्लेटफार्म बन चुका हैं। जिसकी मदद से न केवल संगीत बल्कि कोई भी फ़िल्म देखना बड़ा ही सरल हैं।

अथार्त बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसमे हम आपको Youtube से सम्बंधित सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Youtube के निर्माता कोंन हैं?

Youtube के यूज़र्स तो सम्पूर्ण विश्व मे हैं परंतु Youtube के निर्माता व इसका निर्माण किसके द्वारा किया गया ये बहुत ही महत्वपूर्ण प्रसन्न हैं। तो Youtube का निर्माण सन 2005 february में Steve Chen, Chad Hurley व Jawed Karim के द्वारा किया गया।

Youtube विश्व की दूसरी नम्बर की वेबसाइट हैं जो social media के अंतर्गत सर्वाधिक प्रयोग की जाती हैं।

Youtube का मुख्यालय United States California में स्तिथ हैं। वर्ष 2006 में इसे Google के द्वारा खरीदा गया था। Internet OTT प्लेटफार्म का सर्वाधिक प्रयोग होने वाला माध्यम Youtube हैं जिसके अंतर्गत प्रत्येक 1 मिनट में अत्यधिक कंटेंट अपलोड होता हैं।


Youtube क्या हैं इससे क्या अभिप्राय हैं?

जैसा की हमने ऊपर कथन में वर्णन किया हैं कि Youtube विश्व का सबसे प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक हैं। जिसके अंतर्गत हम कोई भी वीडियो song सुन सकते हैं व offline माध्यम से download भी कर सकते हैं। Youtube पर सर्वप्रथम वीडियो वर्ष 2005 अप्रैल में अपलोड हुआ था।

Youtube के पीछे का इतिहास बहुत ही रोचक हैं कब पार्टी में गए तीन मित्र एक वीडियो को अपने अन्य दोस्तो के साथ शेयर करना चाहते थे। पर उस समय शेयरिंग के लिए कोई विशेष अप्प या मीडियम नही था। इसी समस्या को लेकर Steve Chen,Chad HurleyJawed karim ने मिलकर Youtube का आविष्कार किया।

Youtube पर अपलोड होना वाला पहला वीडियो Me at the Zoo के नाम से अपलोड हुआ जिसने सबसे पहले 1 million view प्राप्त किये।

Social media के जगत में Youtube का क्या योगदान रहा हैं?

सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म की तरह Youtube की अपनी अलग प्रसिद्धि हैं। Youtube के माध्यम से आज हम किसी भी समय किसी भी विषय से लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Youtube एक ऐसा माध्यम बन चुका हैं जिसके अंतर्गत Income करने का भी विकल्प हैं। Youtube पर ऐसे कितने youtubers मौजूद हैं जो monthly basis पर काफी अच्छी earning कर रहे हैं। इसके अलावा अध्यन क्षेत्र से जुड़े ऐसे अनेक चैनल बन चुके हैं जिनकी मदद से अध्यापक घर बैठे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।


Youtube पर account कैसे create करे?

Youtube पर account create करना इतना कठिन नही हैं। इसके लिए मात्र कुछ स्टेप्स को फॉलो करना आवश्यक हैं। Account create करने के लिए निम्न बिंदु को ध्यान में रखे।

  • सबसे पहले अपने सेलफोन में Youtube ओपन करे।
  • Profile आइकॉन पर क्लिक कर your चैनल पर क्लिक करे।
  • Channels में जाकर (+) के आइकॉन पर क्लिक करे।
  • अपलोड पर या लाइव के ऑप्शन पर क्लिक कर वीडियो को अपलोड करें।

डिजिटल वर्ल्ड में जितना सहायक प्लेटफार्म Youtube हैं उतना शायद ओर कोई नही। जिसके चलते आज हम किसी भही समय मन मे आयी वीडियो को सीधा जाकर देख सकते हैं।

Youtube के लाइव फीचर के अंतर्गत हम कितनी भी लम्बी duration की वीडियो अपलोड कर सकते हैं उसके साथ साथ लाइव कमैंट्स को भी देख सकते हैं।

Youtube के आविष्कार से डिजिटल युग मे एक नवीन क्रांति का संचार हुआ हैं। Google से प्राथमिकता प्राप्त Youtube ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बन गया हैं। जिसे दैनिक जीवन मे अत्यधिक प्रयोग किया जा रहा हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि Youtube का निर्माण किसके द्वारा हुआ। तथा सबसे पहला youtuber कोन थे। Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका हैं जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति चाहे व किसी भी क्षेत्र का क्यों न हो अपने इंटरेस्ट की सामग्री आसानी से देख सकता हैं।

दैनिक जीवन सेलफोन का इस्तेमाल करने वाले अत्यधिक यूजर अपने daily डेटा लिमिट का कम से कम 60 प्रतिशत डेटा Youtube देखने मे ही करते हैं। इसलिए Youtube का प्रचलन दिन प्रीतिदिन बढ़ता जा रहा हैं।

अतः हम आशा करते हैं कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपने youtube के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त की।