SSC का फुल्लफॉर्म क्या होता हैं? SSC Ka Full form?

आज की इस बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए रोजगार की जितनी आवश्यकता हैं इसके बारे में प्रत्येक युवा सचेत हैं और निरन्तर प्रयाश में लगा हुआ हैं। 12वी करने के बाद विद्यार्थी के समक्ष अनेको विकल्प होते हैं जिसके अंतर्गत कुछ स्नातक डिग्री करने के लिए आगे बढ़ते हैं कुछ इंजीनियरिंग या मेडिकल लाइन में। इसके अलावा बहुत से विद्यार्थी सीधे सरकारी नोकरी के लिए तैयारी करते हैं व एक अच्छे लेवल की तैयारी के लिए वो कोटा या मुखर्जीनगर जैसे स्थान को चुनते हैं।

SSC का फुल्लफॉर्म क्या होता हैं? SSC Ka Full form?



बिज़नेस या इंट्रप्रेनेउर बनने की बजाय अगर किसी बेहतर सरकारी नौकरी में चयनित होना आज के समय मे एक बड़ी उपलब्धि माना जाता हैं। इसीलिये 12वी करने के पश्चात लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थी सरकारी नौकरी के लिए ही कैरियर ऑप्शन चुनता हैं। परंतु आज वर्तमान समय मे सरकारी नौकरियों के एग्जाम डायरेक्ट न होकर अन्य संस्थानों के अंतर्गत किये जाते हैं ऐसे ही एक प्रचलित व प्रसिद्ध संस्थान SSC के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे।

जी हाँ, SSC के बारे में आपने काफी बार सुना होगा। यह बिल्कुल UPSC की तरह ही एग्जाम कंडक्ट करती हैं व इसके अंतर्गत विभिन एग्जाम प्रत्येक वर्ष होते हैं। तो बिना समय को व्यर्थ करते हुए सीधे शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को।

SSC का फुल्लफॉर्म क्या होता हैं?

SSC का फुल्लफॉर्म Staff Selection Commission के नाम से जाना जाता हैं जो मुख्यतः सरकारी संस्थानों के लिए एग्जाम कंडक्ट कराती हैं। इसकी अंदर भिन्न भिन्न योगयता के एग्जाम होते हैं।

हिंदी में SSC को कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता हैं। शायद ऐसा कोई ही विद्यार्थी होगा जो SSC से परिचित न हो। आज के इस समय मे एक जहाँ सरकारी नौकरियों के एक अलग ही रुझान चल रहा हैं व युवा वर्ग बहेतर नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत व लग्न के साथ तयारी कर रहे हैं ऐसे में SSC जैसे संगठन की अपनी एक अहम भूमिका व प्राथमिकता हैं।

SSC जिसकी स्थापना वर्ष 1977 में हुई और उसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्तिथ हैं।


SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओ की सूची

कर्मचारी चयन आयोग कोई एक परीक्षा नही कराती। इसके अंतर्गत विभिन एग्जाम होते हैं जिन्हें qualification व निम्न आयु के अंतर्गत किया जाता हैं। कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं की सूची नीचे दी गयी हैं।

SSC-CGL  यह SSC के अंतर्गत होने वाला सबसे महत्वपूर्ण एग्जाम होता हैं जिसके लिए अभ्यर्थी का स्नातक होना अनिवार्य हैं। CGL के एग्जाम को दो वर्गों में विभाजित किया गया हैं जिन्हें Pre व Mains में दो बार परीक्षा देने अनिवार्य हैं।

  • SSC-CGL में प्रत्येक परीक्षा में पास होना अनिवार्य हैं व इसके अनुरूप अलग अलग मेरिट बेस पर चयन होता हैं।

           SSC-CHSL

          CHSL Combined Higher Secondary Level ये एग्जाम 12th के बाद दिया जाता हैं

  • SSC JE जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन करने हेतु SSC-JE की परीक्षा होती हैं इसके अंतर्गत विद्यार्थी का किसी भी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा होना अनिवार्य हैं।
  • SSC CPO Crime ब्रान्च जैसी प्रमुख संस्थान में नौकरी हेतु CPO का एग्जाम निर्धारित होता हैं यह एग्जाम देने के किये ग्रेजुएशन होनी अनिवार्य हैं। पुलिस संगठन में ASI या SI के पद पर नियुक्त होने के किये CPO का अलग से एग्जाम होता हैं।

SSC के अंतर्गत परीक्षा देने के लिए qualification Age limit क्या होनी चाहिए।

SSC के लिए परीक्षा देने के अलग से निर्देश प्रकाशित होते हैं इसके सन्दर्भ में सभी नियम निर्देश कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर उबलब्ध हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  1. SSC के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18-27 वर्ष की होती हैं।
  2. इसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष विभिन पदों पर नियुक्ति होती हैं।
  3. SSC में आने वाले प्रमुख परीक्षा MTS,SSC GD,CPO,LDC आदि अन्य परीक्षा होती हैं।
  4. SSC में आवेदन के लिए Caste wise फी निर्धारित होती हैं।
  5. OBC व SC के लिए आयु सीमा में अलग से छूट दी जाती हैं।

भारत मे होने वाले ज्यादातर परीक्षा SSC के अंतर्गत ही होती हैं। व आज के इस समय मे सबसे ज्यादा एग्जाम कंडक्ट करानी वाली प्रमुख संस्थान हैं।

इसके अलावा UPSC भी परीक्षा कराती हैं जो केवल डिफेंस व सिविल परीक्षा के लिए जानी जाती हैं।

UPSC के अंतर्गत NDA, CDS व IAS की परीक्षा होती हैं।

सरकरी नौकरियों में SSC का क्या योगदान हैं?

सरकारी नौकरी के नियुक्ति व पदों को भरने के किये SSC का बहुत ही अहम रोल हैं। सरकारी संस्थानों के भर्ती के लिए होने वाले अधिकतर परीक्षा एसएससी के द्वारा ही होती हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की SSC का पूरा नाम क्या हैं व इसके अंतर्गत कोन कोन सी प्रमुख परीक्षा होती हैं। अधिक जानकारी के लिए SSC की official website पर से एग्जाम के रेगार्डिंग notification डाउनलोड कर सम्पूर्ण दिशा निर्देश को पढ़कर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग से सम्बंधित क़प्रत्येक परीक्षा की सूची आसानी से डाउनलोड की जा सकती हैं।