Software क्या होता है? Software Meaning In Hindi?

आज हम जो भी कार्य कंप्युटर की मदद से कर रहे है, व इनफार्मेशन से रिलेटेड जो भी जानकारी कंप्युटर के द्वारेय लेते है। उसमे कही न कही तकनीकी व नवीन उपकरणों की अहम भूमिका है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही एक नई तकनीकी खोज के बारे मे बात करेंगे जिसे Software के नाम से जाना जाता है।

Software क्या होता है? Software Meaning In Hindi?

जी हा, फोन व कंप्युटर का इस्टमाल करने वाला ऐसा ही कोई सक्ष होगा जो Software से परिचित न हो। परंतु ये होता क्या है। व इसको किस तरीके से उपयोग किया जाता है। यह महत्वपूर्ण विषय है। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम चर्चा करेंगे की वास्तव मे Software क्या होता है। व इसका क्या योगदान है।


Software क्या होता है इससे हम क्या समझते है?

Software एक तरिके से बोल सकते हैं कि विभिन्न प्रोग्राममेस को एक साथ रन करने की पद्दति हैं। आज जो भी डिजिटल उपकरण के माध्यम से हम जो आप्लिकेशन का इस्तमाल कर रहे हैं। वो सब Software की मदद से कर रहे हैं।

सरल भाषा मे कह सकते हैं कि Software एक प्रोग्राममेस का सेट हैं जो इंस्ट्रक्शन के आधार पर कार्य करता हैं। सर्वप्रथम Software की खोज Alan Turing के द्वारा सन 1935 में हुई जिसके कारण उन्हें Software से सम्बंधित theory के खोजकर्ता का दर्जा दिया जाता हैं। इसके अलावा पहले Software को binary Code का स्वरूप दिया गया। उसके बाद जाकर Software जगत की सही तरीके से कार्य प्रणाली आगे बढ़ी। इन्फॉर्मेशन technology IT से अलग भी अन्य क्षेत्रों में Software का प्रयोग होता हैं। और Software पदत्ति एक तरह से विकास की किरण हैं जिसके आने से तकनीकी में क्रांति का संचार हुआ हैं।

आज के समय मे प्रयोग में लाये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Software की सूची इस प्रकार से हैं।

  • Google Chrome
  • Adobe Photoshop
  • MS Word
  • VLC Player
  • Google Docs
  • Google Maps

ये कुछ चुनिंदा Software में से एक हैं जिनका अधिकतम उपयोग किया जा रहा हैं। इसके अलावा मशीन जगत से जुड़े कुछ artificial intelligence से सम्बंधित Software भी हैं अथवा हम कह सकते हैं कि Software से हम घिरे हुए हैं जिनका उपयोग प्रत्येक क्षेत्र में अपने तरीके से किया जा रहा हैं।


Software Hardware में क्या अंतर हैं?

किसी भी कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भाग जिसे Software व हार्डवेयर के नाम से जाना जाता हैं। इन दोनों के बिना कंप्यूटर पर कार्य करना असंभव हैं। Software व हार्डवेयर में क्या अंतर हैं वह इस प्रकार से हैं।

Software वो सिस्टम होता हैं जिसे हम देख तो सकते हैं परंतु स्पर्श नही कर सकते। उदहारण के तौर पर, गूगल डॉक्स जिसमे कार्य करते समय हमें यह पता होता हैं कि यह किस के लिए कार्य करता हैं। परंतु उसे हम स्पर्श नही कर सकते।

वही दूसरी तरफ हार्डवेयर को हम स्पर्श कर सकते हैं और आसानी से जान सकते हैं कि किस पार्ट का क्या नाम व कार्य हैं।

हार्डवेयर को मुख्य वर्गो में विभाजित किया हुआ हैं जिसके तहत इसमे appliances को अलग अलग नाम से जाना जाता हैं। मुख्य हार्डवेयर इस प्रकार से हैं।

  1. Monitor
  2. Keyboard
  3. CPU
  4. Mouse
  5. Joystick
  6. Speaker

यह सभी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं।


Software कितने प्रकार के होते हैं?

Software का वर्गीकरण कंप्यूटर व एंड्राइड मोबाइल फ़ोन के अंतर्गत हुआ हैं। वर्तमान में जितने भी फोन चलाये जा रहे हैं। उनमें कहि न कही कोई Software जरूर प्रयोग होता हैं।

मुख्यतः Software को तीन वर्गो में विभाजित किया हुआ हैं।

एप्लीकेशन Software

सिस्टम Software

यूटिलिटी Software

प्रत्येक Software का अपना अपना कार्य हैं। जैसे एप्लीकेशन Software सामान्य रूप से अप्पलीक्शन पर आधारित हैं। व इसके अंतर्गत कुछ उपकरणों को प्राथमिक स्थिति में उपयोग किया जाताहैं।

Software का निर्माण किसके द्वारा होता हैं?

दैनिक जीवन मे हम जितने भी Software व एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं वे किसी एक विशेष आर्गेनाइजेशन की मदद से तैयार किये जाते हैं। जिन्हें हम Software देवेलोपेर्स बोलते हैं। जी हाँ, IT वर्ल्ड की बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा Software बनाये जाते हैं। जो विद्यार्थी IIT जैसे बड़े संस्थानों से अपनी कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में पढ़ाई पूरी कर IT कंपनी जॉइन करते हैं उन सभी के द्वारा Software का निर्माण होता हैं।


Google जैसी बड़ी कंपनी जिसके Software आज सम्पूर्ण विश्व मे बड़ी मात्रा में उपयोग किये जाते हैं वो अभी गूगल के अंतर्गत आने वाले Software developers की मदद से हैं।

डिजिटल युग मे जितना योगदान Software का हैं उतना अन्य किसी का नही हैं। कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र ने सम्पूर्ण विश्व को एक नही दिशा दी हैं जिसके कारण आज हम घर बैठे बैठे एक मिनट में कुछ भी देख सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Software के बारे में जानकारी प्राप्त हुई जिसमे Software क्या होता हैं व यह किस तरीके से कार्य करता हैं। आशा करते हैं यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu