सेंसेक्स क्या होता हैं? Sensex Meaning In Hindi?

सेंसेक्स जिसके बारे मे हम दैनिक मे समाचारों व अन्य जानकारी के जरिए सुनते ही रहते हैं।  शेयर मार्केट मे निवेश करने व इसके बारे मे जानकारी रखने के लिए सेंसेक्स की महत्वपूर्ण भागेदरी हैं।

सेंसेक्स क्या होता हैं? Sensex Meaning In Hindi?

सम्पूर्ण भारत मे शेयर मार्केट के शेयर का निचोड़ व आज सेंसेक्स कितने अंक ऊपर या नीचे गया इसके बारे मे आँकड़े आते ही रहते हैं। परंतु क्या आपने कभी सोच हैं। कि वास्तव मे सेंसेक्स क्या होता हैं। व ये किस तरीके से कार्य करता हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सेंसेक्स के बारे मे जानकारी देंगे व यह किस प्रणाली पर कार्य करता हैं। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को।


सेंसेक्स क्या होता हैं?

BSE-Bombay Stock Exchange के शेयर के रोजाना के भाव को निर्धारित व उसमे उतार चड़ाव आने के संपूर्ण data को जो दर्शाता हैं। वो कार्य पदतती सेंसेक्स के अंतर्गत आती हैं। इसके अलावा सेंसेक्स के अंतर्गत तीस बड़ी कॉमपनियों के हिसाब का आँकलं रहता मोजूद रहता हैं। सर्वप्रथम सेंसेक्स की स्थापना 1986 मे हुई थी।

सेंसेक्स को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सबसे पुराना व महत्वपूर्ण शेयर इंडेक्स भी माना जाता हैं।

एक समय था जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का पूरा कार्य ऑफलाइन पर आधारित था। ओर उसके लिए शेयर होल्डर्स को बड़ी बड़ी भीड़ मे शेयर खरीदने व बेचने पड़ते थे। इसके अलावा जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदा जाता था। उसके लिए पेपर वर्क करने मे अत्यंत समय लगता था। परंतु आज सिस्टम बिल्कुल बदल चुका हैं। आज पूरा स्टॉक मार्केट अनलाइन हैं। जिसके जरिए से इन्वेस्टइंग व ट्रैडिंग करना बहुत ही सरल हैं।

अगर पैसों की बात की जाए तो कौन नहीं कम समय मे पैसा कमान चाहता। भारत मे केवल 10 प्रतिशत लोग ही शेयर मार्केट मे निवेश करते हैं। इसके अलावा अन्य बड़े देशों मे शेयर मार्केट को करिअर की दिशा से उपयोग किया जाता हैं। परंतु ये जितना सुनने मे अच्छा लगता हैं, उतना की कठिन व जटिल कार्य हैं।

कॉनसा शेयर कब खरीदना हैं व किस मूल्य से लेना हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात हैं। इसके लिए स्टॉक मार्केट से जुड़ी सभी जानकारी रखना बहुत जरूरी हैं। सेंसेक्स का यही काम हैं कि वो shares मे आई गिरावट व बढ़ोतरी का आँकलं कर सटीक idea दे सके।


सेंसेक्स की क्या कार्य प्रणाली हैं?

जैसा की हमने अभी ऊपर वर्णन किया हुआ हैं, कि सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसके अंतर्गत भारत की तीस बड़ी कॉम्पनियों के शेयर को आँका जाता हैं। अथवा अब बात करते हैं कि सेंसेक्स काम कैसे करता हैं। तो सेंसेक्स मुख्य तोर पर भारत की तीस बड़ी कॉम्पनियों के शेयर की गणना करता हैं जो की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के अंतर्गत आती हैं।

हालांकि, सेंसेक्स से अलग BSE मे कुल कॉम्पनियों का आकडा 6000 से भी ज्यादा हैं। परंतु प्रत्येक सेक्टर की बड़ी बड़ी कॉम्पनियों को मिलकर बने इस data मे कुल 30 कॉम्पनीय आती हैं।

शेयर मार्केट मे ट्रैडिंग या इंवेस्टिग करते समय जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदते व बेचते हैं। उसके बारे मे सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना होता हैं। इसी से रिलेटेड मार्केट की केप वैल्यू होती हैं। जो उस कंपनी के मूल्य को दर्शाती हैं। ठीक उस तरह सेंसेक्स के अंतर्गत आने वाली ये 30 बड़ी कंपनी स्टॉक मार्केट की कॉम्पनियों के शेयर की आधी कीमत के बराबर होती हैं।

इन सभी कॉम्पनियों की वैल्यू को व्यवस्थित करने के लिए एक विशेष तोर पर committee कार्य करती हैं। जो वाणिज्य क्षेत्र से लेकर अलग अलग क्षेत्र के प्रमुख अर्थशास्त्री से भी होती हैं।


सेंसेक्स के अंतर्गत आने वाली बड़ी कॉम्पनिया यह कैसे नीचे ऊपर होता हैं?

अगर बात करे की शेयर सेंसेक्स किस तरह नीचे व ऊपर जाता हैं। तो यह जानना इतना मुस्किल नहीं हैं।

जब हम कोई शेयर को खरीदते हैं तो उसके वैल्यू या तो बढ़ती या कम होती हैं। ठीक उसी प्रकार से सेंसेक्स की वैल्यू मे भी गिरावट या तेजी होती हैं। किसी भी कंपनी के द्वारा शरू किया गया कोई नया प्रोडक्ट या स्कीम जब लॉन्च होती हैं तो उसके तेजी से बढ़ने के ज्यादा अनुमान होते हैं। ठीक उसी प्रकार से उसमे तेजी होती हैं।

तो सेंसेक्स का सीधा लिंक स्टॉक मार्केट से हैं। जिसके फलस्वरूप सेंसेक्स व मंडी व तेजी को भापा जाता हैं।

सेंसेक्स के अंतर्गत आने वाली कुछ बड़ी कॉम्पनीय इस प्रकार से हैं?


  • Bharti Airtel Ltd
  • Hindustan Unilever Limited
  • Infosys Ltd
  • ITC
  • HDFC Bank Ltd
  • Maruti Suzuki India Ltd
  • Tata Motors
  • Wipro Ltd
  • Hero MotoCorp Ltd

ये कुछ चयनित बड़ी कंपनी हैं जो की सेंसेक्स के अंतर्गत आती हैं। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की सेंसेक्स क्या होता हैं, व इसका बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से क्या संबंध हैं। आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल की मदद से आपको सेंसेक्स के बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu