सबसे बड़ा देश कोनसा हैं? Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai?

शिक्षा के बढ़ते स्तर को देखते हुए सम्पूर्ण विश्व की जानकारी रखना न केवल प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए महत्वपूर्ण हैं। बल्कि अपनी जनरल नॉलेज को बढ़ाने में भी हैं। हमारे आस पास ऐसे बहुत से प्रश्नो की बात की जाती हैं जो सामान्य रूप से कॉमन हैं परंतु उनके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी हैं। जी हाँ, ऐसे ही एक कॉमन प्रश्न की चर्चा आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से करेंगे। सबसे बड़ा देश कौन सा हैं।

सबसे बड़ा देश कोनसा हैं? Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai?



क्या आपने कभी सोचा हैं कि विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं। सम्पूर्ण विश्व मे अनेक देश हैं परंतु कोनसा देश सबसे बड़ा हैं यह विषय की बात हैं तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसके अंतर्गत हम आपको विश्व के सबसे बड़े देश के बारे मे जानकारी देंगे।

सबसे बड़ा देश कोनसा हैं?

सम्पूर्ण विश्व मे व्याप्त कुल 196 देश हैं

सीधे यह बताना इतना सरल नही की सबसे बड़ा देश कौन सा हैं। जी हाँ, दुनिया मे प्रत्येक देश अपनी अपनी भूमिका रखता हैं। कोई क्षेत्रफल ने बड़ा हैं तो कोई अर्थव्यवस्था की दृष्टि से बड़ा। व कोई जनसख्या घनत्व मे।

सामान्य ज्ञान का सम्पूर्ण अध्यन करने वाले विद्यार्थी के लिए एक महत्वपूर्ण विषय हैं कि उसे समस्त विश्व के बारे में सटीक जानकारी हो। या जो लोग सामान्य अध्ययन को बढ़ाने में रुचि रखते हैं उनके पास इस प्रश्न के उत्तर देने के लिए कितने ही पहेलु हैं।

तो सबसे पहले शरू करते हैं कि क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कोन सा हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश रूस हैं।

जी हाँ, क्षेत्रफल के हिसाब से रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं जिसका क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं। इसके अलावा कनाडा भी सर्वाधिक क्षेत्रफल की दृष्टि विश्व का सबसे बड़ा देश हैं।


अमेरिका-USA- अमेरिका विश्व का तीसरे नम्बर का सर्वाधिक क्षेत्रफल वाला देश हैं। जिसका क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर हैं।

चीन- चीन विश्व का चौथे नम्बर का सबसे बड़ा देश हैं जिसका क्षेत्रफल 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर हैं।

भारत- इनके बाद भारत का नम्बर आता हैं जिसका क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर हैं।

जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं?

जनसंख्या किसी भी देश की ताकत व आबादी दर को दर्शाता हैं। जनसंख्या की दृष्टि से सम्पूर्ण विश्व का सबसे बड़ा देश चीन हैं। 139 करोड़ की आबादी रखने वाला यह पहला देश हैं। जिसे जनसंख्या व क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश की गणना में अंकित किया जाता हैं। इसके बाद भारत का स्थान आता हैं। जो की विश्व मे दूसरे स्थान पर हैं। ओर सबसे महत्वपूर्ण व रोचक बात यह हैं, कि भारत विश्व का ऐसा पहला देश हैं जिसमे युवाओ की जनसंख्या सबसे अधिक हैं।


इसके अलावा प्रत्येक देश की अपनी अपनी भूमिका हैं। जिसके अनुसार उनको जाना व पहचाना जाता हैं। लेकिन जब कभी भी सामान्य ज्ञान के दृष्टिकोण से बात होती हैं। तो यह जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं। कि कोन सा देश किस क्षेत्र मे बड़ा हैं। अब बात करते हैं। तीसरे पहेलू की जिसमे अर्थव्यवस्था के तोर पर कॉनसा देश बड़ा हैं।

बेस्ट ईकानमी की दृष्टि मे कोनसा देश सबसे उच्च स्थान पर हैं?

अर्थव्यवस्था किसी भी देश के लिए एक रीड की हड्डी के समान हैं। जिसपर सम्पूर्ण देश का भार टिका होता हैं।

जब किसी भी विकसित देश की बात आती हैं, तो सबसे पहले अमेरिका जैसे बड़े देश का नाम सामन आता हैं।

जी हाँ, चाहे बात अर्थव्यवस्था की हो या टेक्नॉलजी के क्षेत्र मे अमेरिका का स्थान सबसे उच्च स्तर पर लिया जाता हैं।

इसके अलावा विश्व के जीतभी धनी व्यक्ति हैं उन्मे सबसे ज्यादा अमेरिकी हैं। अमेरिका विश्व के वह देश हैं जिसकी सर्वाधिक GDP आँकी जाती हैं। अमेरिका की GDP 19.48$ ट्रिल्यन हैं जबकि भारत का स्थान पाचवे नंबर पर आता हैं जिसकी जीडीपी 2.65$ ट्रिल्यन हैं। हालांकि, धीरे धीरे तकनीकी का स्तर को बढ़ते देख कर भारत बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा हैं।


टेक्नॉलजी का अपना अलग ही महत्व होता हैं जिसकी मदद से ने केवल देश की आर्थिक स्तिथि मजबूत होती हैं। बल्कि अन्य देश मे उसको पाने के लिए हमेशा झुक कर बात करते हैं। आज यूनाइटेड नैशन मे वीटो पावर लिए व सभी देश शक्ति का प्रतीक हैं जिनके आगे अन्य कोई देश अपने बल का दुरोपयोग नहीं कर सकता।

इसीलिए देश को आगे बढ़ने के लिए जितना सहयोग टेक्नॉलजी व उपकरण का माना जाता हैं उतनी ही अर्थव्यवस्था को होना भी जरूरी हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की विश्व का सबसे बड़ा देश कोन सा हैं। व जनसंख्या की दृष्टि मे कोन सा देश किस स्थान पर हैं, व अर्थव्यवस्था के स्थान पर कोन सा कहा हैं। आशा करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu