OK की क्या full form होती हैं? OK Ka Full Form?

आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ हमारे चारों ओर सोशल मीडिया की एप्लीकेशन का जाल फैला हुआ। वही दूसरी ओर शब्दो को पूर्ण रूप से उच्चारण न कर उनको abbreviation के रूप में ज्यादा प्रयोग किया जाता हैं।

OK की क्या full form होती हैं? OK Ka Full Form?

इस तरह की शार्ट फॉर्म का प्रयोग ज्यादातर सोशल मीडिया पर वार्तालाप करते हुए उपयोग किया जाता हैं। ऐसे short forms का पूरा नाम क्या होता हैं व ये कहाँ से लिये गए हैं ये जानना अति आवश्यक हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही एक दो शब्द से बने short form के बारे ने जानकारी देंगे। जी हाँ, आज हम आपको अवगत कराएंगे की OK का full form क्या होता हैं व ये सब किस शब्दकोश की उत्पत्ति से लिया गया हैं।


हालांकि, ये शब्द हमारी आम भाषा व रोजमर्रा के जीवन भी अत्यधिक उपयोग होता हैं परंतु फिर भी कुछ ही चुनिंदा लोग इसके बारे में पूर्ण तरिके से जानते हैं। किसी के भी द्वारा पूछे गए प्रश्न या उसके उत्तर का अंत करते हुए ये शब्द सामान्यतः प्रयोग किया जाता हैं। तो समय को तनिक भी व्यर्थ न करते हुए शरू करते हैं आज के इस कथन को जिसमे हम आपको OK शब्द के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

OK की क्या full form होती हैं?

OK शब्द की उत्पत्ति सर्वप्रथम मजाक के तौर पर किया गया था, जब इसको Oll Korrect से सम्भोदित किया गया। परंतु दिन प्रीतिदिन इसका उयोग इतना बढ़ता गया, कि इस शब्द को दैनिक जीवन की भाषा मे ज्यादा प्रयोग किया जाने लगा। अगर बात करे OK शब्द के origin की तो इसके बारे में किसी शब्दकोश या पत्रिका में ज्यादा विशेष जानकारी नही दी गयी हैं। परंतु अर्थ के अनुसार इस शब्द को All Good या all right की दिशा में उपयोग किया जाता हैं। मौखिक व लिखित दोनों माध्यम में इसका प्रयोग प्रचलित हैं।

All correct की सेंस देना वाला ये शब्द इतना प्रसिद्ध हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की जुबान पर बोला जाने वाला पहला शब्द हैं।


OK की उत्पत्ति कहाँ से हुई?

सर्वाधिक उयोग होने वाला शब्द OK की उत्पत्ति सर्वोर्थम अमेरिका से हुई। 1840 में हुए इलेक्शन प्रचार प्रसार में अमेरिकी राष्ट्रपति Van Buren के द्वारा प्रयोग किये गए शब्द Ori-correct के आधार पर इसको OK के नाम से जाना जाने लगा। ये english word इतना प्रमुख शब्द बना जो किसी भी वार्तालाप में सबसे अधिक इस्तमाल किया जाता हैं।

उदहारण के तौर पर, अगर हम किसी से प्रसन्न करते हैं और पूछते हैं कि आप कैसे हो? तो सामने वाले की तरफ से उत्तर में आता हैं कि मैं ok हूँ, यानि में बिल्कुल ठीक हूँ। इसी तरह ओर अन्य संवादों में OK का प्रयोग प्रचलित हैं।

Social मीडिया के माध्यम से OK की क्या भूमिका हैं?

सोशल मीडिया एप्लीकेशन के जाल को कौन नही जानता। इसके बढ़ते उपकरणों व तकनीकी को मद्देनजर रखते हुए। इसमे प्रयोग होने वाले abbreviation के अर्थ भी अलग हैं।

OK शब्द सबसे अधिक उपयोग होने वाले शब्दों में से एक हैं अथवा नवीन प्रचलन के अनुसार अब इस शब्द को ओर भी छोटा कर दिया गया हैं। OK को अब KK के स्थान पर भी प्रयोग किया जाता हैं। परंतु इसने हैरानी की बात केवल उन लोगो के लिए हैं जो short forms से तनिक भी अवगत नही हैं। इसके अलावा, मीडिया प्लेटफार्म कोई सा भी Facebook या Instagram Ok शब्द हर स्थान पर देखने को मिलेगा।


OK का प्रयोग कैसे होता हैं?

जैसे की हम ऊपर बता चुके हैं कि OK एक अंग्रेजी शब्द हैं जिसका उयोग आज के वर्तमान समय मे अधिक प्रचलित हैं। अथार्त OK शब्द को मुख्यतः विभिन स्थितियो में प्रयोग किया जाता हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिसके अनुरूप OK शब्द का इस्तमाल किया जाता हैं वो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

OK का प्रयोग किसी भी वाक्य को समाप्त करने के लिए भी होता हैं। उदहारण के तौर पर, अगर किसी ने हमसे पूछा की क्या आप खाना खाओगे। तो हम बोल सकते हैं नही में खा चुका हूँ मतलब No thanks, I am OK.

इसके अलावा किसी बात या कथन को सुविकारने के लिए भी OK का इस्तेमाल होता हैं और ऐसे वाक्य हम अपने दैनिक जीवन मे नित्य प्रयोग करते हैं। तो ऐसा कदाचित सम्भव नही हैं, कि हमारी आम भाषा मे OK शब्द का इस्तेमाल न हो। माध्यम चाहे कोई सा भी सोशल मीडिया या लिखित, OK का प्रयोग समय समय पर होता रहता हैं। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि OK की full form क्या होती हैं व ये शब्द सबसे पहले किसके द्वारा बोला गया।

आज के इस डिजिटल युग के सबसे ज्यादा उयोग होने वाले abbreviation में से एक OK भी हैं। व्हाट्सएप हो या मैसेंजर हम इसका प्रयोग हर दूसरे व तीसरे वाक्य के बाद आम तौर पर करते हैं। इसीलिए OK शब्द की अपनी एक भूमिका हैं।