NFC का क्या फुल्लफॉर्म होता हैं? NFC full form?

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में जब कभी भी ऑनलाइन पेमेंट की बात होती हैं। तो हमारे सामने अनेको विकल्प आते हैं। ऐसे ही एक महत्वपूर्ण माध्यम की चर्चा हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से करेंगे। जी हाँ, आज हम बात करेंगे NFC की। NFC ऑनलाइन पेमेंट का एक ऐसा माध्यम हैं जो पहले samsung pay ओर android pay में उयोग होता था। परंतु अब ये ज्यादर सभी android सेलफोन में आने लगा हैं। NFC स्मार्टफोन के उन मोबाइल फ़ोन में उपलब्ध हुआ करता था, जो विशेषतौर पर महँगे फोन हुआ करते थे। तो चलये बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसके अंतर्गत हम आपको NFC से सम्बंधित जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

NFC का क्या फुल्लफॉर्म होता हैं? NFC full form?

NFC का क्या फुल्लफॉर्म होता हैं?


NFC एक bluetooth की तरह ही डिवाइस हैं जो डेटा ट्रांसफर की टेक्नोलॉजी पर आधरित हैं। इसका पूरा नाम Near Field Communication होता हैं। NFC मुख्यतः दो उपकरणों के बीच उपयोग होता हैं जिसके अंतर्गत यदि एक व्यक्ति के पास दूसरे व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी न होने के अवस्था मे डेटा ट्रांसफर करने सरल होता हैं।

आजकल के सभी फ़ोन्स में जिस तरह वायरलेस ओर ब्लूएटूथ एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में डेटा ट्रांसफर करने के लिए उपयोग होता हैं। ठीक उसी तरह NFC भी कार्य कार्य करता हैं। परंतु इसके अंतर्गत महत्वपूर्ण बात यह हैं कि NFC का उयोग करने के लिए दो व्यक्तियों के बेच डेटा ट्रांसफर करने के लिए दोनों डिवाइस में NFC होना जरूरी हैं। जिस तरह हम सामान्य रूप से वायरलेस का इस्तनाल करते हैं ठीक उसी तरह NFC कार्य करता हैं। इसीलिए इसे wireless Technology पर आधारित माना जाता हैं।

सरल भाषा मे हम NFC को ऐसे समझ सकते हैं जैसे वायरलेस चिप के ATM का इस्तनाल करते हैं। NFC की दूरी की रेंज 5 से 7 सेंटीमीटर के मध्य में होती हैं। इसके द्वारा होने वाले ट्रांसक्शन की स्पीड बहुत अधिक होती हैं जिसके कारण मात्र स्वाइप ओर टच करने से ही ट्रांसक्शन सफल होता हैं। इसकी लिए बैटरी की भी खपत होती हैं।


NFC से हम क्या समझते हैं?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ डेटा ट्रांसफर करने के लिए अनेको माध्यम उपलब्ध हैं। वही दूसरी ओर प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए नई नई एप्लीकेशन व फीचर्स अवेलेबल हैं। ऐसे ही नवीन फीचर्स में से एक NFC हैं।

डेटा ट्रांसफर से अलग ऑनलाइन पेमेंट में भी NFC का अहम योगदान हैं

Online shopping, Money Transfer and other ट्रांसक्शन्स में NFC का अत्यंत उपयोग किया जाता हैं।

NFC किस कार्य प्रणली पर आश्रित हैं?

NFC की कार्य प्रणाली निम्न दो विषयो पर आश्रित हैं।

Active Device Mode

Passive Device Mode

Active device mode के अंतर्गत data को सेंड किया जाता हैं। वही दूसरी ओर डेटा रिसीव के अंतर Passive Device mode का उपयोग होता हैं। यह एक peer to peer कनेक्शन के माध्यम से होने वाली कार्य पदत्ति पर कार्य करता हैं


इसके अलावा फ़ोन के महत्वपूर्ण डेटा जैसे फ़ोटो,वीडियो,वॉइस क्लिप आदि डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। NFC के प्रयोग से बहुत ही कम लोग अवगत हैं इसीलिए इसका नाम सुनने के बाद सभी के मन मे यह प्रश्न उठता हैं कि वास्तव में NFC क्या हैं व इसका किस प्रकार से इस्तमाल कर सकते हैं। डेटा बेस मैनेजमेंट को सिक्योर करने के लिए NFC का प्रमुख रोल हैं इसीलिए पहले इसे काफी महँगे फ़ोन्स में इस्तनाल किया जाता था, पर आज ये ज्यादर सभी एंड्राइड फ़ोन में देखने को मिलता हैं। Samsung pay, jio व अन्य एंड्राइड उपकरणों ने इसका बड़ा पैमाने पर इस्तमाल हो रहा हैं।

NFC का सर्वाधिक उपयोग कौनसे फोन में ज्यादा प्रचलित हैं?

जैसा की हमने ऊपर जिक्र किया था, कि आज के एडवांस्ड तकनीकी युग मे वैसे तो ज्यादातर सभी फ़ोन में NFC का oprion दिया गया हैं परंतु Jio phone में इसका प्रचलन अधिक हैं।

तथा हम जानेंगे कि jio फ़ोन में NFC कैसे रन करता हैं।

Jio phone में NFC रन करने के लिए सबसे पहले अपने डेबिट या क्रेडीट कॉर्ड को अकॉउंट से लिंक करना होगा।

Jio NFC को चालू करने के लिए निम्न बिंदु नीचे दिए गए हैं।


  • सबसे पहले jio settings में जाकर NFC के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद jio money में जाकर अपने UPI id को लिंक करे।
  • Jio money में अमाउंट ऐड करने के लिए किसी भी credit card व डेबिट कार्ड की सहायता से पैसे ऐड कर सकते हैं
  • Jio money app के लिए किसी वेरिफिकेशन होना भी अनिवार्य हैं। इसके बिना ट्रांसक्शन करना सरल नही हैं।
  •  

जैसे ही आप ये ऑप्शंस को फॉलो करेंगे, उसके बाद jio money account में ऐड हुई रकम आपको दिखाई देगी।

तो यह निम्न बिंदु हैं जिनकी मदद से आप अपने jio money अप्प में पैसे ऐड कर NFC का सही उपयोग कर सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि NFC क्या हैं व ये किस कार्य पदत्ति पर कार्य करती हैं।

NFC डेटा ट्रांसफर के माध्यम से सबसे बेहतर व तेज़ी से काम करने के लिए विशेष प्रकार से उपयोग की जाती हैं।