NCC की क्या फुलफोर्म हैं? NCC Full Form?

आज के इस नवीन युग मे एक जहां युवा वर्ग बहुत ही तेजी के साथ अग्रसर कर रहा हैं। वही दूसरी ओर आर्म्ड फोर्सेज में जाने के लिए लाखों युवा मेहनत व लग्न से साथ आगे बढ़ रहे हैं।

NCC की क्या फुलफोर्म हैं? NCC Full Form?


आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे एक महत्वपूर्ण पहलू की चर्चा करेंगे जो न केवल युवा वर्ग को आर्म्ड फोर्सेज के लिए प्रेरित करता हैं बल्कि आत्मनिर्भर व आत्मरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत हैं। जी हाँ, आज हम ऐसे बात करेंगे NCC के बारे में। विश्वभर में विख्यात सबसे अधिक युवा वाला देश भारत जिसके थल सेना का परचम इतना बुलंद हैं कि अन्य किसी देश की सेना नही। ऐसी ही प्रसिद्ध सेना में शामिल व हौसला रखने के लिए NCC का बहुत महत्वपूर्ण योगदान हैं।

NCC की क्या फुलफोर्म हैं?

NCC जिसे National Cadets Corps के नाम से जाना जाता हैं, इस संघ की शरुआत आज़ादी के कुछ दशकों बाद हुई। NCC के तहत युवाओ को स्पेसैल परिशिक्षण दिया जाता हैं जिसके अनुरूप वे सभी महत्वपूर्ण कलाओ का अभ्यास करते हैं। NCC के तहत इसमे पासआउट हुए युवाओ को वो सभी परिशिक्षण दिया जाता हैं जिनकी फोर्सेज में आवश्यकता होती हैं। NCC का गठन विशेषतौर पर भविष्य के लिए सेना तैयार करने के लिए हुआ था। जिससे की अधिक प्रयाश न कर सीधा जवानों की भर्ती के लिए NCC कैडेट्स को महत्व दिया जाए। इसीलिए NCC की अपनी एक अहम भूमिका हैं।


NCC क्या हैं इसका गठन कब हुआ?

राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल- जिसे NCC कहा जाता हैं इसका गठन आजादी के ठीक एक साल बाद सन 1948 में हुआ। इसका प्रमुख headquarter दिल्ली में स्तिथ हैं। भारत के हर राज्य में NCC का अलग स्थान हैं जिसके अंतर्गत 10वी व 12वी के छात्र छात्राए इसमे भाग लेकर अपनी प्रतिस्पर्धा को ओर भी कारगर बना सकते हैं।

NCC को उजागर करने व इसकी प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए, NCC का पाठ्यक्रम भी स्कूल व कॉलेजेस में चलाया जाता हैं। शिक्षण प्रणाली से लेकर वेशभूषा तक मे भारतीय सेना की संस्कृति का विशेष योगदान हैं। अथवा जिन विद्यार्थियों का भारतीय सेनाओ में जाना का लक्ष्य होता हैं वो तो इस विकल्प की ओर अग्रसर करते ही हैं। इसके साथ साथ आत्मरक्षा की पहल को मजबूत करने के लिए भी NCC का एक महत्वपूर्ण योगदान हैं।

Also Read: BA का फुल्लफॉर्म क्या हैं? BA Full Form?


NCC की दिशा से रोजगार के क्या रास्ते हैं?

जैसा की हम पहले वर्णन कर चुके हैं, कि NCC अपने आप मे ही एक बहुत महत्वपूर्ण विषय हैं जिसके फलस्वरूप आर्म्ड फोर्सेज में चयनित होने के सपने को सरलता से सफल बनाया जा सकता हैं। NCC परिशिक्षण के तहत इसमे सम्मलित हुए कैडेट को वो सारी बातों से अवगत करा दिया जाता हैं जो भारतीय सेनाओ में हैं इसीलिए NCC पास आउट कैडेट का सफर बहुत ही आसान हो जाता हैं। कॉलेज व स्कूल स्तर पर इसके लिए अलग से पाठ्यक्रम शामिल हैं जिसकी मदद से विद्यार्थी को एक मान्य सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं। ये सर्टिफिकेट इतना महत्वपुर्ण होता हैं जिससे अनेको लाभ होते हैं।

बड़े स्तर के कॉलेज से लेकर सरकारी संस्थानों में NCC पास आउट को विशेष रूप से छूट मुहिया कराई जाती हैं।

इसके अलावा अगर किसी कैडेट के पास NCC से मान्यताप्राप्त 'C' श्रेणी का सर्टिफिकेट हैं उसके लिए UPSC के एग्जाम NDA/CDS में बिना लिखित परीक्षा दिए SSB राउंड के लिए भेज दिया जाता हैं।

भारतीय paramilitary फोर्सेज जैसे कि BSF, CISF व CRPF जैसे अर्धसैनिक बलों में चयनित होने के लिए ज्यादा परिश्रम की आवश्यकता नही होती।

Also Read: ITI क्या हैं ITI Full Form?


NCC में प्रवेश पाने के लिए क्या प्रक्रिया हैं?

भारत के ज्यादातर स्कूल,कॉलेज व युनिवेर्सिटी में NCC के लिए विशेष पाठ्यक्रम चलाये जा रहे हैं। जिनकी मदद से कोई भी विद्यार्थी इनमे भाग ले सकता हैं। NCC में प्रवेश पाने के लिए किसी विशाल परीक्षा का देना अनिवार्य नही

हैं। इसके लिए मात्र छात्र की रुचि ही काफी हैं। स्कूल स्तर से लेकर बड़े स्तर तक का सफर आसानी से तय किया जा सकता हैं इसके लिए विद्यार्थी को अपनी स्कील को पहचानना होगा, ओर सारा श्रम उसके लिए करने होगा।

जिन छात्रों के स्कूल व कॉलेज मे NCC नहीं हैं। वो किसी अन्य संस्थान में प्रवेश कर इसे कर सकते हैं।

NCC को निम्न दो भागों में विभाजित किया गया हैं।

  • जूनियर डिवीज़न
  • सीनियर डिवीज़न

छात्र की आयु व कक्षा के अनुसार इसमे भाग लिया जाता हैं और NCC के निर्देशानुसार आग बढ़ा जाता हैं।


NCC के सर्टिफिकेट की क्या महत्ता हैं?

NCC के सर्टिफिकेट्स की अपनी अलग ही महत्ता हैं जिस प्रकार NCC का पाठ्यक्रम व परिशिक्षण पदत्ती इतनी सरल नही हैं ठीक उसी प्रकार इसमे पास आउट कैडेट्स को अलग दर्जा दिया जाता हैं। NCC certificates के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं।

  1. NCC पास आउट कैडेट को UPSC में बिना लिखित परीक्षा के एंट्री दी जाती हैं।
  2. भारतीय सेना में NCC कैडेट के किये सीट रिज़र्व रहती हैं।
  3. भारत की जल सेना व वायु सेना में विशेष प्रकार की छूट दी जाती हैं।