JRE का फुल्लफॉर्म क्या हैं? JRE Full Form?

आज के वर्तमान समय मे जितनी बढ़ोतरी IT इंफोरनाशन टेक्नोलॉजी ने की हैं। उतने उच्च स्तर तक बाकी किसी क्षेत्र में विकाश नही किया हैं। कंप्यूटर साइंस की बडी से बड़ी ब्रांचों से लेकर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर तक को व्यवस्थित करने के लिए अनेको सॉफ्टवेयर एंड टूल्स उपलब्ध हैं।

JRE का फुल्लफॉर्म क्या हैं? JRE Full Form?

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक ऐसे ही टूल्स या सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे जो विशेष तौर ओर जावा ऍप्लिकेशन्स को रन करने व उनके विकाश में मदद करता हैं। जी हा, आज हम बात करेंगे JRE की। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज में इस आर्टिकल को जिसके अंतर्गत हम आपको बताएंगे कि JRE होता क्या हैं। व यह किस तरीके से कार्य करता हैं।


JRE full form

JRE जिसे Java Routine Environment कहाँ जाता हैं। यह एक सॉफ्टवेयर टूल्स का समूह होता हैं जो मुख्यरूप से java ऍप्लिकेशन्स को व्यवस्थित करने व उनकी बढोतरी के लिए प्रयोग किया जाता हैं। जैसा कि हम सभी अच्छे से परिचित हैं कि Java एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जो कहि न कही C लैंग्वेज से भी समान हैं।

Java लैंग्वेज एक एडवांस्ड लैंग्वेज हैं इसके लिए इसके इंटरफ़ेस को रन करने के लिए एक बेहतर रन टाइम मैनेजमेंट की जरूरत होती हैं। इसीलिए JRE को कुछ सॉफ्टवेयर developers की मदद से generate किया गया हैं। जिससे की Java प्रोग्रामिंग के सेट्स को बेहतर तरीके से एक्सेस किया जा सके।

इसके अलावा JRE को कंप्यूटर के किसी भी फॉरमेट में रन किया जा सकता हैं चाहे वो Unix हो या Mac ओर windows.

एक ही web browser में Java applets को रन करने के लिए दो सॉफ्टवेयर एक plug in की तरह इस्तमाल होते हैं। यह दो इस प्रकार से हैं। Standalone Environment Plugin ओर दूसरा web browser plugin.

Java लैंग्वेज को कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में एक सर्वाधिक उयोग में आने वाली लैंग्वेज के रूप में जाना जाता हैं।इसीलिए इसको रन करने के लिए जिस इंटरफ़ेस की अधिक आवश्यकता होती हैं उनके लिए JRE सेट ऑफ सॉफ्टवेयर की नींव रखी गयी हैं जिनकी मदद से Java लैंग्वेज बेस प्रोग्रामिंग बेहतर तरीके से हो सके।


JRE का कंप्यूटर्स लैंग्वेज में क्या योगदान हैं?

JRE एक ऐसा सेट ऑफ सॉफ्टवेयर हैं। जिसकी मदद से कंप्यूटर के किसी भी वर्शन में चाहे वो Unix,Ubuntu,Mac या Windows क्यों न हो रन करना बहुत ही सरल हैं। java लैंग्वेज का जितना प्रयोग गेमिंग फ़ॉन्ट्स व स्ट्रक्चर में किया जाता हैं उतना अन्य किसी लैंग्वेज का नही हैं। बहुत से कंप्यूटर डेटा एनालिसिस में Java coding को रन करने के लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर नही थी। इसी के चलते JRE जिसे java applets भी कहाँ जाता हैं इसका निर्माण हुआ जिसकी सहायता से हम बड़े से बड़े प्रोग्राम को एक्सेस कर java ऍप्लिकेशन्स डेवलपमेंट कर सकते हैं। तो JRE का अपना एक मुख्य योगदान हैं।

Java के अंतर्गत JRE & JDK में क्या अंतर हैं?

जावा अनुप्रयोगों और एप्लेट्स को विकसित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सॉफ्टवेयर विकास वातावरण है। इसमें जावा रनटाइम एनवायरनमेंट (जेआरई), एक दुभाषिया/लोडर (जावा), एक कंपाइलर (जावैक), एक आर्काइव (जार), एक दस्तावेज जनरेटर (जावाडोक), और जावा विकास में आवश्यक अन्य टूल्स शामिल हैं।

अब हमें अपने कार्यक्रम को चलाने के लिए एक वातावरण की आवश्यकता है। अब से, JRE का अर्थ "Java Runtime Environment" है और इसे "Java RTE" के रूप में भी लिखा जा सकता है। जावा रनटाइम एनवायरनमेंट जावा एप्लिकेशन को निष्पादित करने के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं प्रदान करता है; इसमें जावा वर्चुअल मशीन (JVM), कोर क्लास और सहायक फाइलें शामिल हैं।

जिस तरिके से अन्य लैंग्वेज को रन करने के लिए एक environment ओर प्रोग्राम की जरूरत होती हैं। ठीक उसी तरह से java को भी रन करने के लिए एक विशेष सेट ऑफ प्रोग्रामिंग कक जरूरत होती हैं। Jre एक वर्चुअल इंटरफ़ेस होता हैं जिसकी मदद से कंप्यूटर में java coding करने व सही से ऑक्सीज़ करने के लिए JRE की अपनी एक अहम भूमिका होती हैं।


तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की JRE क्या होताहैं। व इस java  language हैं। व इसका java लैंग्वेज में क्या योगदान हैं।

बहुत से सॉफ्टवेयर देवेलोपेर्स जो मुख्य रूप से java प्रोग्राम पर ही कार्य करते हैं। उनके लिए JRE को समझना बहुत ही सरल होगा। इसीलिए java प्रोग्राम लैंग्वेज को ओर भी बेहतर व यूजर ओरिएंटेड बनाने के लिए jre की शरुआत हुई। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की jre वास्तव मे क्या होता हैं, व इसका कंप्युटर साइंस मे किस तरीके से योगदान हैं। एक जहां IT सेक्टर मे तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं।

उसको देखते हुए नई नई लैंग्वेज के इंटरफेस को चेंज कर उन्मे संसोधन करने के लिए सेट ऑफ प्रोग्राममेस की भी जरूरत हैं। ठीक उसी प्रकार से JRE भी एक नवीन सॉफ्टवेयर का सेट हैं। जो जावा पर आधारित करत करता हैं। तो आशा करते हैं आज के इस आर्टिकेल के माध्यम से आपको पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu