Instagram का हिंदी अर्थ क्या हैं? Instagram Meaning In Hindi?

आज के इस डिजिटल युग मे हम सोशल मीडिया के जाल में ऐसे उलझे हुए हैं जिससे निकलना इतना सरल नही हैं। हालांकि, इन सोशल मीडिया एप्पलीकेशन का जितना उपयोग हैं उससे ज्यादा कहि न कही नुकसान भी हैं। आज का युवा वर्ग इन सोशल मीडिया एप्पलीकेशन का इतना addicted हो गया है जिसके पार जाना इतना सरल नही। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही एक सोशल मीडिया एप्पलीकेशन की बात करेंगे जिसका नाम Instagram हैं।

Instagram का हिंदी अर्थ क्या हैं? Instagram Meaning In Hindi?

जी हाँ, सोशल मीडिया की अपनी एक अलग ही भूमिका हैं। और फेसबुक के बाद इस एप्लीकेशन का सर्वाधिक उपयोग किया जा रहा हैं। तो बिना समय व्यतीत कर सीधे शरू करते हैं आज के इस लेख को।


Instagram का हिंदी अर्थ क्या हैं?

Instagram एक फेमस सोशल मीडिया एप्लिकेशन हैं जिसकी शरुआत वर्ष 2010 में Kevin Systrom ओर Mike Krieger के द्वारा की गई। इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए बाद में Facebook ने इसे पूर्ण रूप से खरीद लिया। इसी कारण वश आज जब हम Instagram को ओपन करते हैं तो सर्वप्रथम वहा पर facebook का नाम दिखाई पड़ता हैं। इसके उपरांत सोशल मीडिया एप्लीकेशन में facebook ज्यादा प्रचलित थी। परंतु धीरे धीरे बढ़ रही तकनीकी के चलते सन 2010 में Instagram की खोज हुई, और इसे सम्पूर्ण विश्वभर में अधिक मात्रा में अपनाया गया। Instagram के interface व features को ध्यान में रखते बुरे भारी मात्रा में दर्शकों को यह सोशल मीडिया एप्लीकेशन ने प्रभावित किया।

Instagram पर account कैसे create करे?

Instagram पर account बनाना उतना ही सरल हैं जितना हम दूसरी सोशल मीडिया एप्लीकेशन के लिए बनाते हैं। Instagram को चलाने के लिए प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं, जो नीचे दर्शाये गए हैं।

  • सबसे पहले google play store जाकर Instagram को डाउनलोड करना होगा।
  • Instagram डाउनलोड होने के बाद install पर क्लिक करे सभी पालिसी को सहमति दे।
  • अपने निजी सम्पर्क सूत्र या email से Instagram को login करना होगा।
  • सम्पर्क सूत्र जोड़ने पर एक OTP आएगा जिसकी मदद से आगे का account चालू होगा।
  • ओर सबसे अंत मे अपने पसंदीदा नाम से अकॉउंट को नाम दे, ओर इंस्टाग्राम चालू हो जाएगा।

Also Read: Google का क्या full form हैं?

Instagram को प्रयोग कैसे करते हैं?

काफी सारे यूज़र्स के मन भी एक प्रसन्न रहता हैं कि क्या Instagram को चलाने बहुत कठिन हैं, तो इसका उत्तर ना में होगा। बस कुछ ही बिन्दुओ को ध्यान में रखते हुए Instagram को चलाया जा सकता हैं। ऊपर हमने आपको बताया कि आप किस तरिके से Instagram पर account create कर सकते हैं। अब बात करते हैं इसके अंदर कुछ चुनिंदा तथ्य की व यह किस तरह कार्य करता हैं।

Instagram की मदद से आप अपने followers बढ़ा सकते हैं एक नियमीत गिनती से ऊपर followers हासिल होने पर Instagram आपको धनराशि भी देता हैं। परंतु followers बढ़ाना इतना सरल नही हैं। इसके लिए आपको अपनी Instagram की प्रोफाइल को प्रभावित बनाना होगा जिससे ज़्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आपके photos ,videos व पोस्ट को like कर आपको follow करे। Instagram के प्रोफाइल सेक्शन में आपके द्वारा पोस्ट की गई हर एक एक्टिविटी सेव रहती हैं और आपके कितने follower हैं या आपने कितने को follow किया हुआ हैं सब दर्ज रहता हैं।


Privacy के माध्यम से यह सबसे बेहतर सोशल मीडिया अप्प हैं जिसमे account को private रखा जा सकता हैं अथार्त कोई अन्य व्यक्ति बिना आपकी अनुमति के आपको फॉलो नही कर सकता। अब के नवीन फीचर के चलते Instagram को समय समय पर अपडेट भी किया जाता हैं।  Instagram के कुछ updated फीचर्स इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  1. Instagram में story पोस्ट करने का समय कुल 15 सेकंड हैं वही दूसरी ओर व्हाट्सएप जैसी अप्प्स में यही समय 30 सेकंड का होता हैं।
  2. Instagram पर पोस्ट की गई हर एक फ़ोटो आपकी प्रोफाइल में post फोल्डर के नाम से save रहती हैं।
  3. Instagram के माध्यम से reels भी पोस्ट की जा सकती हैं।
  4. कोई भी फ़ोटो को edit कर उसपर समय, दिनाक या अन्य emoji लगाकर उस फ़ोटो को download किया जा सकता हैं।

ये कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो केवल Instagram में ही मान्य हैं।

Also Read: Telephone ka Avishkar Kisne kiya.

Instagram अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन की तुलना में कैसा हैं?

Instagram सोशल मीडिया एप्लीकेशन की अपनी एक अलग पहचान हैं जिसको अन्य किसी अप्प से तुलना करना उचित नही हैं। एक समय था जब ज्यादातर युवावर्ग फेसबुक की तरफ था, धीरे धीरे नवीन तकनीकी व फीचर्स को ध्यान में रखते हुए। लोगों ने Instagram को चुना। हालांकि, इसमे कोई दोराय नही हैं कि Instagram को facebook के द्वारा खरीदा जा चुका हैं। परंतु फिर भी समय की मांग को देखते हुए Instagram का अपना अलग ही महत्व हैं। Instagram के search बार सेक्शन में IGT वीडियो से लेकर Animation, Food,Travel सभी के निम्न फोल्डर हैं जिनकी मदद से जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।


तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Instagram को कैसे उपयोग कर सकते हैं व यही अन्य सोशल मीडिया अप्प से कितना भिन्न हैं।