IMPS क्या हैं व इसकी क्या फुलफोरम होती हैं? IMPS Full Form In Hindi?

बैंकिंग क्षेत्र को एडवांस्ड बनाने व लोगों के श्रम को कम करने के लिए बैंकिंग प्रणाली मे अनेकों नवीन applications का उदय हुआ हैं। अपने दैनिक जीवन मे हम बैंक मे लेनदेन के लिए जाते ही रहते हैं। तथा बैंक से संबंधित ज्यादातर सेवाओ के बारे मे भी हमे जानकारी हैं। परंतु कुछ ऐसी सेवाय भी हैं, जिनका प्रचलन इतना अधिक नहीं हैं। परंतु कुछ लोग इनका उपयोग अपने रोजाना के बैंक के लेनदेन मे करते हैं।

IMPS क्या हैं व इसकी क्या फुलफोरम होती हैं? IMPS Full Form In Hindi?

जी हा, आपने NEFT,RTGS के बारे मे सुन होगा जिसकी सहायता से हम एक खाते से दूसरे खाते मे बड़ी ही आसानी से पैसे ट्रैन्स्फर कर सकते हैं। ऐसी ही के तीसरी फंड ट्रैन्स्फर प्रक्रिया के बारे मे हम आपको जानकारी देंगे।


जी हा, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की IMPS क्या होता हैं। व इसका बैंकिंग क्षेत्र व लेनदेन मे क्या रोल हैं। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसमे हम आपको बताएंगे की IMPS का प्रयोग किस तरीके से करते हैं।

IMPS क्या हैं इसकी क्या फुलफोरम होती हैं?

IMPS एक ऐसी अनलाइन पेमेंट ट्रैन्स्फर प्रणाली हैं। जिसके अंतर्गत हम एक निजी खाते से अन्य किसी के खाते मे पैसे ट्रैन्स्फर कर सकते हैं। इसकी पूरा नाम Immediate Payment Service होता हैं। जिसे हिन्दी भाषा मे तत्काल भुगतान सेवा के नाम से भी जाना जाता हैं। IMPS की मदद से हम रियल टाइम ट्रैन्सैक्शन करते हैं जो बहुत ही कम समय लेता हैं। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता हैं कि ये तत्काल पैसे ट्रैन्स्फर करता हैं,जिसके लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती वही दूसरी ओर NEFT व RTGS मे कुछ समय सीमा निर्धारित होती हैं।

एक समय था, जब पैसे ट्रैन्स्फर करने के लिए लोगों को बाँकों की लंबी कतारों मे खड़ा होना पड़ता था। वही दूसरी ओर पेपर वर्क व फोरम भरने मे भी अधिक समय लगता था। परंतु जबसे neft ,imps जैसी सुविधा का आगमन हुआ हैं। हम न केवल जल्दी से पैसे ट्रैन्स्फर कर सकते हैं बल्कि पैसे के लेनदेन को सुरक्षित रूप से भी कर सकते हैं। जी हाँ, physical तोर पर कोई पैसे साथ रखने की कोई जरूरत नहीं हैं। बस कुछ चुनिंदा स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप IMPS जैसी applications को रन कर सकते हैं।


सर्वप्रथम IMPS की शरुआत NPCI के नेत्रत्व मे हुई जिसे National payment corporation of India कहाँ जाता हैं। शरुआती दोर मे इसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत शरू किया था वर्ष 2010 मे। लेकिन उसके बाद इस अन्य प्राइवेट बाँकों द्वारा भी इस्तमल मे लाया गया।

IMPS के द्वारा पैसे कैसे ट्रैन्स्फर किये जाते हैं?

IMPS पद्दती से फंड ट्रैन्स्फर करने के लिए कुछ ज्यादा प्रयशो की जरूरत नहीं हैं। इसके लिए आपको मात्र कुछ चुनिंदा बिन्दुओ का ध्यान रखना होता हैं जो की इस प्रकार से हैं।

  • यदि आपके पास अपनी निजी बैंक से जुड़ी हुई नेट बैंकिंग सेवा हैं तो सबसे पहले उसे ओपन करे।
  • उसके बाद आप अपनी बैंक की डिटेल्स को IMPS के तहत ऐड कर सकते हैं।
  • बेनफिशीएरी अकाउंट डिटेल्स को ऐड करे जिसके भी खाते मे आप रकम ट्रैन्स्फर करना चाहते हो।
  • आपके खाते से पैसे डेबिट होने पर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा व जिसके अन्य के खाते मे आसानी से पैसे ट्रैन्स्फर हो जाएंगे।
  • अन्य किसी भी क्वेरी के लिए बैंक की हेल्पलाइन व टोलफ़री नंबर से संपर्क कर सकते हैं।

MMID से कैसे पैसे ट्रैन्स्फर करते हैं?

MMID जिसे मोबाईल मनी आइडेनफकैशन नंबर कहते हैं यह एक 7 डिजिट का यूनीक नंबर होता हैं। जो ट्रैन्सैक्शन करते समय उपयोग किया जाता हैं। इसके बिना ट्रैन्सैक्शन कर पान मुस्किल हैं। इंटरनेट बैंकिंग से जुडने के बाद mmid का इस्टमाल कर आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा फंड ट्रैन्स्फर करने के अन्य तरीके भी हैं, जिसके अंतर्गत मोबाईल फंड ट्रैन्स्फर ओर ATM के द्वारा भी पैसे ट्रैन्स्फर किया जाते हैं। इसके अलावा मोबाईल से पैसे ट्रैन्स्फर करने के लिए आपका रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर व नेट बैंकिंग होना अनिवार्य हैं।


NEFT IMPS मे क्या अंतर हैं

वैसे तो दोनों पेमेंट प्रणाली फंड ट्रैन्स्फर करने के लिए ही उपयोग मे लाई जाती हैं। इसके अलावा जो अंतर हैं वो इस प्रकार से हैं

  1. NEFT मे पैसे ट्रैन्स्फर करने के लिए 2 से 3 घण्टे का समय लगता हैं। जबकि IMPS में तुरन्त ट्रांसफर होता हैं।
  2. NEFT सोमवार से शुक्रवार के मध्य होती हैं जिसकी समय सीमा सुबह 8 से शाम 6 तक होती हैं। वही दूसरी ओर IMPS सेवा 24X7 अवेलेबल हैं।
  3. NEFT में पैसे ट्रांसफर करने की कोई सीमा नही होती। वही IMPS में न्यूतम बैलेंस की सीमा होती हैं।
  4. NEFT सामान्य एकाउंट के लिए ज्यादा प्रचलित हैं। जबकि IMPS का उपयोग बड़े फर्म account या क्रेडिट एकाउंट के लिए किया जाता हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि IMPS क्या होता हैं व इसकी क्या फुल्लफॉर्म होती हैं आशा करते हैं आपको IMPS से जुड़ी पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu