जियो का बैलन्स कैसे चेक करे? How to check Jio Balance?

आज के टेलीकॉम के क्षेत्र मे जिओ नेटवर्क को कौन नहीं जानता है। रिलायंस जिओ ही केवल एकमात्र ऐसा  नेटवर्क है। जिसने लगातार एक वर्ष तक मुफ़्त मे अनलिमिटेड data कुसटॉमर्स को प्रदान किया।

यही नहीं इसके अलावा अन्य टेलीकॉम कॉम्पनियों मे सबसे अधिक जो दबदबा है वो जिओ का ही है।

जियो का बैलन्स कैसे चेक करे? How to check Jio Balance?

बेहतर वॉयस क्वालिटी व तेज इंटरनेट स्पीड के साथ अनलिमिटेड डोनलोडिंग की सेवा जिओ के अंतर्गत अन्य competitors के लिए एक बड़ी ही चिंता का विषय है। अतः आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की किस तरीके से जिओ का बैलन्स चेक करते है। तो बिना देरी किये शरू करते है। आज के इस आर्टिकल को जिसमे हम आपको जिओ से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।


जिओ का बैलन्स कैसे चेक करे?

जिओ का सिम कार्ड खरीदने के बाद ऐसे काफी लोग है, जो अपने नंबर पर उपलब्ध data व वॉयस प को सही से चेक नहीं कर पाते। जिओ मे बैलन्स चेक करने के कौन कौन से विकल्प है। वो इस प्रकार नीचे दिए गए है।

  • jio app
  • USSD नंबर
  • SMS के द्वारा
  • IVR के द्वारा

जिओ एप से कैसे बैलन्स चेक करते है?

जिओ एप से बैलन्स चेक करना बहुत ही सरल है, इसके लिए केवल आपको अपने सेल फोन मे myjio ऐप्लकैशन डाउनलोड कर लॉगिन करना होगा। उसके बाद होम पेज पर जाकर जिओ बैलन्स पर क्लिक कर आसानी से अपने नंबर पर उपलब्ध बैलन्स को चेक कर सकते है।

USSD नंबर से कैसे बैलन्स चेक करे?

*333# अपने सेल फोन मे मात्र यह नंबर अंकित कर बैलन्स चेक कर सकते है। जिस तरीके से हम अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर का बैलन्स चेक करते है ठीक उसी तरह जिओ का भी कर सकते है। इसके लिए केवल यह तीन अंकों का ussd नंबर डालना होगा।


SMS के द्वारा कैसे बैलन्स चेक करे?

यदि आप अपने जिओ का बैलन्स sms के द्वारा चेक करना चाहते है, तो यह बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको केवल MBAL 55333 लिख कर मैसेज करना होगा।

ये कुछ बैलन्स चेक करने के विकल्प है, जिनकी सहायता से आप जिओ का बैलन्स चेक कर सकते है। हालांकि, आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा ग्राहक होगा जो जिओ का सिमकार्ड प्रयोग कर रहा हो, ओर जिओ का बैलन्स चेक करना न जानता हो। टेलीकॉम ऑपरेटर की तुलना मे जितन प्रचलित  नेटवर्क जिओ का इस समय मे है, उस मात देने के लिए अधिक प्रयशो की जरूरत है। फिर भी कही न कही एयरटेल जैसे नेटवर्क भी अपने बड़े नेटवर्क के लिए जाने जाते है। अगर बात करे जिओ ओर एयरटेल के कम्पैरिसन की तो इनमे तुलना करना इतना सरल नहीं है। दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर के रिचार्ज पैक से लेकर नेटवर्क तक का क्राइटिरीअ बिल्कुल अलग है।

जिओ प्रीपैड पॉस्टपेड का बैलन्स कैसे चेक करे?

जिओ प्रीपैड व पॉस्टपेड का बैलन्स चेक करने के लिए आपको अपने जिओ नंबर से एक मैसेज सेंद करना होगा, जिसमे आपको टाइप करना होगा <BAL> ओर send करना होगा 199 पर। ऐसा करने से आपको sms के द्वारा अपने नंबर के data की सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

जिओ टेलीकॉम के ऑपरेटर के जीतने कस्टमर आज की दिनाक मे है, उतने अन्य किसी ऑपरेटर के पास नहीं है। ओर इसके अलावा जिओ मे ऐसे बहुत से फीचर है ।जो अन्य किसी ऑपरेटर मे नहीं है।

उदाहरण के तोर पर jio tv, jio music व अनलिमिटेड कॉलर tune।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि jio के बैलेंस को कैसे चेक करते हैं। व पोस्टपेड व प्रीपेड के लिए sms के द्वारा कैसे बैलेंस चेक करते हैं। इसके अलावा IVR की मदद से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। परंतु जो myjio application का उपयोग करते हैं। वो बिना किसी sms या IVR के jio का बैलेंस जान सकते हैं।

Airtel व jio का ही सर्वाधिक चलन हैं जिसके सबसे ज्यादा कस्टमर हैं। बढ़ते कस्टमर को देखते हुए अब रिचार्ज प्लेन भी बढ़ गए हैं।

जो रिचार्ज 399₹ में 84 दिन के लिए था, अब वही रिचार्ज 598₹ में 84 दिन के लिए हैं।


अब बात करते हैं जिओ के नेटवर्क की तो जिओ का नेटवर्क भारत के ज्यादातर सभी राज्यो में उपलब्ध हैं। परंतु अभी भी कुछ राज्य बचे हुए हैं जहां पूर्ण रूप से जियो के नेटवर्क नही पहुच पाए हैं। कुछ लोगो को पहाड़ी क्षेत्र में ज्यादा दिककेते आती हैं परंतु jio की नेटवर्क टीम उस पर भी कार्य करने में लगी हुई हैं।

तो ऊपर वर्णित जानकारी की सहायता से आप जिओ से सम्बंधित किसी भी कनेक्शन चाहे वो पोस्ट पेड हो या प्रीपेड का बैलेंस आसानी से जान सकते हैं। आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल से आपको jio के बैलेंस व इसके अंतर्गत सभी विकल्पों के बारे में जानकारी मिली होगी।

इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर myjio एप्लीकेशन भी इनस्टॉल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu