Google का अविष्कार किसने ओर कब किया? Google Ka Avishkar Kisne Kiya?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ तकनीकी अपनी गति से बढ़ रही हैं, दूसरी ओर Information World की नवीन खोजो ने मानव जगत को एक नए रूप में विकसित किया हैं। एक समय था जब मानव समाज के समक्ष तकनीकी उपकरण या ऐसे संसाधन नही थे, जिनकी मदद से वो खुद को बेहतर बना सके। या उपयोग में आने वाले श्रोतो का लाभ उठा सके। परंतु वर्तमान में स्थिति बिल्कुल बदल गयी हैं।

Google का अविष्कार किसने ओर कब किया? Google Ka Avishkar Kisne Kiya?

आज हमारे पास ऐसे उपकरण व संसाधन हैं जिनका हमारी दैनिक दिनचर्या में अलग ही महत्व हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे ही नवीन खोज से अवगत कराएंगे जिसे प्रत्येक व्यक्ति भलीभांति परिचित हैं। जी हाँ, आज हम बात करेंगे google के आविष्कार की व इसने किस तरह मानव समाज मे बदलाव लाया। तो बिना समय को व्यर्थ करते हुए सीधे शरू करते हैं आज के इस महत्वपूर्ण लेख को।


Google का अविष्कार किसने ओर कब किया?

Google विश्व का सबसे बड़ा व सर्वाधिक उपयोग होने वाला search engine हैं जिसकी मदद से कुछ भी जानकारी हासिल की जा सकती हैं। ये इतना बड़ा प्लेटफार्म हैं जिसके अंतर्गत प्रमुख शाखायें विभाजित की गई हैं।

विश्वभर की सम्पूर्ण जानकारी का डेटा google में व्याप्त हैं अथार्त किसी भी समय कहि भी जिस तरह की जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा रखने वाले google search engine के माध्यम से ले सकते हैं।

अब बात करते हैं google के आविष्कारक कोन थे। व इसकी स्थापना कब हुई? तो google का अविष्कार दो बड़े वेज्ञानिको के द्वारा हुआ, जिनका नाम Larry Page व Sergey Brin था। शरुआत में google का नाम googol पड़ा पर कुछ समय पूर्व इसे पुनः google कर दिया गया।

Stanford यूनिवर्सिटी के दो छात्रों की इस विशाल खोज के कारण हमारे पास आज google search engine जैसा विशाल प्लेटफार्म हैं।

सन 1998 september 4 को google की स्थापना की गई। Yahoo search engine के बाद google ऐसा प्लेटफार्म बना जिसे सर्वाधिक चुना गया।


Google क्या हैं इससे हम क्या समझते हैं?

जैसा की उपर बताया गया हैं कि google एक search इंजन हैं जिसकी मदद से किसी भी प्रकार व किसी भी क्षेत्र की जानकारी हासिल करना बहुत सरल हैं। Internet जगत के प्रमुख आविष्कारों में से google एक हैं। शरुआती दौर में google केवल search इंजन के माध्यम के लिए जाना जाता था। परंतु आज इसके products व services का जाल इतना फेल चुका हैं कि information technology में कार्य कर रहे हर software developer का सपना google में काम करना हैं।

इसके अलावा software व hardware के क्षेत्र में google के अपने चुनिंदा products की एक अलग भूमिका हैं। उदहारण के तौर पर, Android software जो google की ही देन हैं आज के समय मे सबसे अधिक प्रचलित software हैं।

इसके अलावा google के मोबाइल फोन्स व गूगल होम जैसे नवीन उपकरणों की सौगात केवल google जैसी बड़ी कंपनी की खोज हैं।

Google के प्रमुख products services क्या हैं?

आज के युग की सबसे विशाल व प्रसिद्ध कंपनियों में से एक गूगल का नाम आता हैं। इसके products व सर्विसेज की अपनी एक अहम भूमिका हैं। longlife व टिकाऊ उपकरणों की दिशा से google के products को सबसे अधिक चुना जाता हैं। ऐसे ही कुछ चुनिंदा व मुख्य प्रोडूक्ट्स की सूची इस प्रकार नीचे दी गयी हैं।

  • Google pixel cell phone
  • Google android
  • Google docs
  • Gmail
  • Google assistant
  • Google maps
  • Blogger

ये सभी गूगल की देन हैं जिनके माध्यम से हम आज information technology जगत में बढ़त बनाये हए हैं। google से जुड़े एक महत्वपुर्ण व रोचक तथ्य के बारे में बताए तो वो यह हैं कि वर्तमान समय मे google के CEO भारतीय नागरिक Sunder Pichai हैं। यह भारतीय मूल के प्रत्येक नागरिक के लिए बड़े ही हर्ष की बात हैं।


Google के माध्यम से Internet में क्या बदलाव आए हैं?

google search इंजन इंटरनेट की वो नीव हैं जिसके माध्यम से इंटरनेट की दुनिया मे एक अलग ही क्रांति का संचार हुआ हैं। Google maps व Google docs जैसे कुछ महत्वपूर्ण एप्लीकेशन ने हमारे जीवन को ऐसी दिशा दी हैं जिसके फलस्वरूप जानकारी प्राप्त करना बहुत ही सरल हैं। इसके अलवा ये सभी जानकारी को हासिल करने के लिए अलग अलग ऍप्लिकेश बनाये गए हैं। जो आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। यूज़र्स इन ऍप्लिकेश को बिना कोई धनराशि दिए हुए प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरी ओर google की मदद से आज के युग के विद्यार्थी जो निस्वार्थ रूप से अपने अध्ययन के प्रीति जागरूक हैं वो इसका सही इस्तेमाल कर खुद की कार्य शेली को बेहतर बना सकते हैं।

Google पर उपलब्ध google books की सहायता से वो किसी भी पाठ्यक्रम का ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। अतः आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि Google का अविष्कार किसने किया व कब हुआ।

Google का अविष्कार अपने आप मे एक बड़ी क्रांति हैं और इससे जुड़ने व गूगल जैसे बड़े प्लेटफार्म के लिए कार्य करने की लगन प्रत्येक software developer को हैं जिन्हें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सम्पूर्ण ज्ञान हैं।