Google का क्या full form हैं? Google ka Full form?

Internet के इस महान युग मे जहाँ संसार की सम्पूर्ण जानकारी व तथ्य उपलब्ध हैं तथा digitalisation को सक्षम बनाने में कुछ महत्वपूर्ण उपकरणों का प्रमुख योगदान रहा हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ऐसे ही एक प्रसिद्ध search engine के बारे में बताएंगे जिसका नाम Google हैं। जी हाँ, सम्पूर्ण विश्व का ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा जिसने google के बारे मे सुना नही या कभी कुछ सर्च न किया हो।  आज के इस लिखित कथन के माध्यम से हम आपको google से जुड़ी वो हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जिसकी वास्तव में आपको जरूरत हैं।

Google का क्या full form हैं? Google ka Full form?



Google का जितना योगदान हमारे दैनिक दिनचर्या में हैं उतना अन्य किसी मे नही। एक समय था, जब एक व्यक्ति को कुछ जानने व समझने में दूसरे व्यक्ति की मदद लेनी पड़ती थी। छोटी छोटी चीज़े व जानकारी हासिल करने के किये पुरानी पुस्तको को खगोलन पड़ता था। परंतु जबसे google का आविष्कार हैं यह सब पहेलु बहुत ही सरल हो गए हैं। तो चलये बिना समय का को व्यतीत करते हुए, आज के इस आर्टिकल पर चर्चा करते हैं और कोशिश करते हैं कि आपको गूगल से सम्बंधित सभी जानकारी दी जाए।

Google का क्या full form हैं?

Google अपने आप मे ही एक विशाल search engine प्लेटफार्म हैं। अथार्त कथित तोर पर इसकी full full का विश्लेषण नही किया गया हैं फिर भी इससे जुड़े शब्दो का क्या मतलब हैं इसके बारे में हम आपको बताना जरूर चाहेंगे। 6 शब्दो से मिलकर बना ये शब्द google हर एक शब्द का अर्थ रखता हैं जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Global Organization of Oriented Language of Earth से जाने जाने वाला ये search इंजन इस प्रकार विभाजित किया गया हैं।

G- Global

O- Organization

O-Of oriented

G-Group

L-Language

E-Earth


Internet के युग का सबसे अधिक प्रचलित होने व महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक google हैं इसके बिना Internet का कार्य मानो अधूरा हैं।

Also Read: Telephone ka Avishkar Kisne kiya.

Google क्या हैं इससे हम क्या समझते हैं?

Google एक search engine हैं जिसकी मदद से कुछ भी जानकारी प्राप्त हेतु इसका उपयोग किया जाता हैं। Yahoo जैसे बड़े engine को पीछे छोड़कर google दुनिया का सबसे विशाल व अधिक उपयोग होने वाला search engines में से एक हैं। Google का गठन सन 1996 में लेरी पेज व बेरन नामक अविष्कारक द्वारा किया गया। अब तक की पुख्ता जानकारी के अनुसार पूर्व में इसका नाम Googol था, जिसे एडिट कर Google किया गया।

तकनीकी के बढ़ते google की खोज अपने आप मे एक नई व उज्ज्वल क्रांति हैं जिसने न केवल Information टेक्नोलॉजी को नई दिशा दी हैं बल्कि समूर्ण जानकारी को एकत्रित कर विश्वभर की बाधाओं को सरल किया हैं। आज हमारे मस्तिष्क व मन मे कुछ भी, कैसा भी प्रसन्न उठता हैं google की मदद से उसका जवाब जान सकते हैं।


वर्तमान में google के CEO कोन हैं?

जैसा की हमने ऊपर बतायी गए जानकारी के तहत जाना की गूगल का आविष्कार दो विदेशी द्वारा किया गया, जो अपनी Ph D के अध्यन के समय google search engine का निर्माण किया। परंतु इसके अलावा हर्ष व गौरव की बात यह हैं कि वर्तमान में इसके CEO भारतीय हैं जिनका नाम सूंदर पिचाई हैं। google जैसे विशाल प्लेटफार्म का CEO होना अपने आप मे एक बड़े प्रतिस्पर्धा की बात हैं।

Also Read: NCC की क्या फुलफोर्म हैं? NCC Full Form?

Google की services products क्या क्या हैं?

Google का नेटवर्क इतना विस्तार रूप से फेल चुका हैं कि इसके द्वारा निर्मित कोई एक दो product या सर्विसेज नही हैं। सम्पूर्ण भारत व विश्व मे गूगल के products को इस्तमाल किया जाता हैं। ऐसे ही कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट्स की एक विशेष सूची नीचे दी गयी हैं।

  1. Google Chrome Browser
  2. Google Assistant
  3. Google maps
  4. Google play store
  5. Google drive
  6. Google translator
  7. Google indic keyboard
  8. Gmail
  9. Blogger

ये वो महत्वपूर्ण products हैं जिनका उयोग विश्वभर ने भारी मात्रा में किया जाता हैं प्रत्येक products की अपनी एक विशेषता हैं जिसके फलस्वरूप इनको उपयोग किया जाता हैं। उदहारण के तौर पर google maps.

Google maps की सहायता से आप कहि भी जा सकते हैं व गन्तव्य स्थान की सटीक दूरी का जायज़ा भी ले सकते हैं। इसके अंदर इतने features हैं जिनकी मदद से आपको किसी से सलाह की आवश्यकता नही पड़ेगी और बिना किसी अवरोध के आप अपना सफर तय कर सकेंगे।


Google का अध्यन के क्षेत्र में महत्व हैं?

Google search engine का अध्यन क्षेत्र में अलग ही महत्व हैं। जो विद्यार्थी किसी भी विषय मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाह्ते हैं वो google की मदद से जानकारी ले सकते हैं। पुस्तको को अपने पास हर समय रखना भी उचित नही हैं, परंतु तरह तरह के प्रसन्न विषयो को लेकर एक विद्यार्थी के जीवन मे चलते ही रहते हैं। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देने व सटीक जानकारी ग्रहण करने के लिए google सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करता हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि google search engine का कितना महत्व हैं। वे यह किस प्रकार अपना कार्य करता हैं।