Flipkart के मालिक कौन हैं? Flipkart ka malik kaun hai?

आज के इस फैशन के दोर मे जितनी डिमैन्ड कपड़ों,जूतों,ग्रहलू सामग्री व अन्य दैनिक जीवन मे उप्योंग हो वाले समानों की हैं। इतनी सायद अन्य किसी की नहीं। परंतु क्या कभी किसी ने सोच था,कि इन सभी चीजों की खरीददारी अनलाइन माध्यम से भी हुआ करेगी। जी हा, आज के वर्तमान समय मे किसी भी वस्तु को लेने के लिए बाजार या शोरूम जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं हैं। अनलाइन शॉपिंग के ऐसे अनेकों विकल्प आज हमारे समक्ष हैं जिनकी सहायता से हम घर पर रहकर भी खरीददारी कर सकते हैं।

Flipkart के मालिक कौन हैं? Flipkart ka malik kaun hai?

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक ऐसे प्रसिद्ध e-commerce से जुड़े प्लेटफॉर्म Flipkart के बारे मे बताएंगे। जी हाँ, Amazon का नाम तो ज्यादातर सबने सुना पर इसके बाद दूसरे स्थान पर आने वाली कंपनी Flipkart हैं। जिसके माध्यम से हम कोई भी सामग्री घर से ऑर्डर कर सकते हैं। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसके माध्यम से हम आपको Flipkart के मालिक कौन हैं व इसका निर्माण कब हुआ इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने कोशिश करेंगे।


Flipkart के मालिक कौन हैं? इसका क्या कार्य हैं?

सबसे पहले बात करते हैं कि Flipkart के निर्माता कोन हैं। तो Flipkart का आविष्कार Sachin Bansal  व Bini Bansal के द्वारा की गई। दोनों ने IIT से पढ़ाई पूरी करने के बाद Amazon मे काफी दिन तक काम किया। उसके बाद amazon के कार्य पद्दती को समझते हुए अपनी निजी e-commerce वेबसाईट बनाने न निश्चय किया। यही से ही Flipkart जैसी बड़ी कंपनी का उदय होता हैं।

एक startup के उद्देश्य शरू की गई इस कंपनी की शरुआत सर्वप्रथम दिल्ली मे वर्ष 2007 मे की गई। इसके लिए शरुआत मे मात्र 10,000 रुपयों की लागत लगी थी। ओर आज amazon के बाद flipkart दूसरे स्थान पर आता हैं। जिसके माध्यम से हम कोई भी वस्तु या सामग्री बड़ी ही सरलता के साथ अपने घर पर पा सकते हैं।

इसके अलावा flipkart का पेरन्ट organization wallmart हैं। जो लगातार बिजनस की बढ़ोतरी मे सम्पूर्ण योगदान दे रहा हैं।

अब बात करते हैं कि flipkart कैसे कार्य करता हैं व इसको किस तरीके से रन करते हैं। तो flipkart एक अनलाइन e-commerce वेबसाईट हैं जिक्स url - https://www.flipkart.com/ हैं।

इस अनलाइन वेबसाईट की मदद से आप कुछ भी समान बड़ी ही आसानी से खरीद सकते हैं। Flipkart को शरू करने के लिए आपको इसकी अफिशल वेबसाईट पर लॉगिन कर अपना एक व्यक्तिगत अकाउंट क्रीऐट करना होगा जिसका बाद आप कुछ भी अनलाइन शॉपिंग बड़े ही आराम से कर सकते हैं।


Flipkart कौन से देश की कंपनी हैं?

जितना ट्राफिक व खरीददारी amazon अनलाइन कंपनी के अंतर्गत होती हैं उसकी तुलना मे flipkart से भी उतनी ही शॉपिंग की जाती हैं। ये केवल लोगों की पसंद पर निर्भर करता हैं कि वो कौनसे माध्यम को चुनते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके मन मे यह प्रसन चलता रहता हैं कि आखिर flipkart कौनसे देश की कंपनी हैं।

तो flipkart एक भारतीय कंपनी हैं व इसका headquarter भी भारत मे ही हैं। जो की वर्तमान समय मे बेंगलुरू मे हैं।

Flipkart के बिजनस को नई दिशा देने के लिए इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली के साथ साथ भारत के अन्य शहरों मे भी हैं। ग्राहकों के बदते क्रम को देखते हुए आने वाले समय मे भारत की अनलाइन e-commerce क्षेत्र मे सबसे बड़ी कंपनी मे से एक होगी।


Flipkart क्या क्या प्रोडक्टस  प्रदान करता हैं?

दैनिक जीवन से जुड़ी प्रत्येक सामग्री flipkart पर उपलब्ध हैं। जिस तरीके से हम amazon से शॉपिंग करते ज हैं, ठीक उसी इंटरफेस की सहायता से हम flipkart पर भी शॉपिंग कर सकते हैं।

Flipkart के द्वारा क्या क्या सर्विसेज़ दी जाती हैं वो इस प्रकार से हैं

  • बुक्स
  • मोबाईल फोनएस
  • इलेक्ट्रिक गैजेट्स
  • मशीन एकीपमेंट
  • किचन appliances
  • शूज
  • नेटवर्क कॉमपोनेन्टस
  • टेलिविज़न

ये कुछ मुख प्रोडक्टस हैं जो flipkart के माध्यम से प्रदान किये जाते हैं। इसके अलावा लाखों प्रोडक्ट filpkart पर उपलब्ध हैं। हालांकि, flipkart एक ऐसा माध्यम हैं जिसे आज कल सभी स्मार्ट फोन मे दिया जाता हैं।

इसके अलावा किसी भी डिवाइस से गूगल कर flipkart लॉगिन किया जा सकता हैं। जिससे की कोई भी ग्राहक अनलाइन शॉपिंग कर सके।


Flipkart से डेलीवेरी चार्ज कितना समय लगता हैं?

Flipkart से शॉपिंग करते हुए बहुत से लोगों के मन मे यह सवाल जरूर आता हैं कि जिस समान की बुकिंग की जा रही हैं वो कितने दिन मे डिलिवर होगा व उसपर कितना चार्ज लगेगा। तो इस विषय की जानकारी के लिए सभी महत्वपूर्ण बिन्दु समान को ऑर्डर करते समय खुद स्क्रीन पर उपलब्ध होते हैं।

किसी भी सामग्री का मूल्य करते समय मे उसमे GST+डेलीवेरी चार्ज जुड़कर pay करना होता हैं। उसी के साथ साथ मे उसी मे डिलिवर होने का समय भी दिया होता हैं। जो की सामान्य तोर पर 3 से 5 वर्किंग दिनों के अंदर अंदर का दिया जाता हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की Flipkart के मालिक कौन हैं। व इसका कइस वर्ष मे  निर्माण हुआ था। आशा करते हैं इस आर्टिकल की मदद से आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu