Cryptocurrency का क्या अर्थ हैं? CryptoCurrency Meaning In Hindi?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ इंटरनेट का जाल बढ़ता जा रहा हैं। वही दूसरी ओर नई नई तकनीकी उपकरण मार्किट में आ रहे हैं। भारत मे हुई नोटबन्दी के बाद जो देश मे बदलाव आया हैं उससे मानो जैसे स्थिति बिल्कुल बदल गयी हैं। डिजिटल currency के रूप में ऐसे अनेको माध्यमो की उत्पत्ति हो चुकी हैं जिन्होंने कैशलेस माध्यम को बढ़ावा दिया हैं। हालांकि, कैशलेस करेंसी के रूप में आज ढेरो सर्विसेज विख्यात हैं परंतु उसमे कुछ प्रमुख हैं।

Cryptocurrency का क्या अर्थ हैं? CryptoCurrency Meaning In Hindi?

आज के इस आर्टिकल में हम ऐसी एक महत्वपूर्ण व रोचक ऑनलाइन करेंसी के बारे में चर्चा करेंगे जो विश्व भर में प्रयोग में लायी जा रही हैं। जी हाँ, हम बात करेंगे cryptocurrency की। तो बिना देरी किये आज के इस आर्टिकल की शरुआत करते हैं।


Cryptocurrency का क्या अर्थ हैं?

Cryptocurrency एक डिजिटल मनी का ही माध्यम हैं जो आज के इस नवीन युग मे अधिक प्रचलित हैं। Cryptocurrency का लेनदेन ऑनलाइन माध्यम के अनुसार होता हैं जिसमे कोई physical लेनदेन की आवश्यकता नही होती। यह लेनदेन peer to peer वेध माना जाता हैं जिसको electro system के अंतर्गत स्वचालित किया जाता हैं। इसके अलावा cryptocurrency किसी निजी बैंक या संस्थान से जुड़कर लेनदेन नही करती।

Cryptocurrency का उपयोग समान की खरीददारी के लिए किया जाता हैं जिसमे पूर्ण transaction ऑनलाइन माध्यम से होता हैं। इसके अलावा cryptocurrency का सर्वप्रथम पहेलु Bitcoin हैं  cryptocurrency की ऐसी अनेक फॉर्म्स से जिनके द्वारा ऑनलाइन मनी ट्रांसफर होती हैं। Cryptocurrency के अंतर्गत किसी भी प्रकार से मुद्रा का लेनदेन physical तौर पर नही होता।

अगर बात करे cryptocurrency की खोज की, तो इसका निर्माण सन 1983 में अमेरिका की cryptographer David Chaum के नेतृत्व में हुआ। उन्होंने सर्वप्रथम इसको ecash का रूप दिया।

Cryptocurrency कैसे कार्य करती हैं?

सामान्यतः Cryptocurrency ब्लोकचैन के कार्य प्रणाली पर कार्य करती हैं। परंतु इसके द्वारा प्रत्येक लेन-देन का रिकॉर्ड संवेधानिक रूप से रखा जाता हैं। cryptocurrency डिजिटल transaction के रख रखाव के लिए उच्च पदत्ति के कंप्यूटराइज्ड माध्यम का उपयोग किया जाता हैं।

हाल ही में प्रस्तुत हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, अल-सल्वाडोर विश्व का पहला देश बन चुका हैं जिसने cryptocurrency को पूर्ण रूप से मान्यता प्रदान की हैं व इसके माध्यम से लेन-देन करना बहुत सरल होगा।

एक जहाँ सम्पूर्ण विश्वभर में तरह तरह की मिथ्या टिप्पणी cryptocurrency को लेकर उठ रही हैं। वही दूसरी ओर अल-सल्वाडोर विश्व का पहला देश बन गया हैं जहाँ cryptocurrency को वैध रूप से मान्यता मिल गई हैं।


Cryptocurrency में invest करने के क्या विकल्प हैं?

आज के इस तेज़ी से बढ़ते युग मे एक जहां प्रत्येक व्यक्ति पैसे से पैसे बनाने के विषयों पर निरन्तर चिंतन कर रहा हैं। वही दूसरी ओर शेयर मार्केट आदि के विकल्पों के भी प्रयोग किया जा रहा हैं। ठीक उसी तरह cryptocurrency में भी investing के विकल्प हैं।

Wazirx एक ऐसा ही प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं जिसके माध्यम से ट्रेडिंग व इंवेस्टिंग करना बहुत ही सरल हैं। इसके अंतर्गत investing कर डिजिटल कैश को बढ़ाने व दिन के दिन में मुद्रा को online करेंसी में बदलने का बेहतर माध्यम हैं।

Cryptocurrency की क्या महत्ता हैं? उसके फायदे?

Cryptocurrency की बढ़ती महत्ता को देखते हुए इसके काफी बेहतर परिणाम हैं जिसके द्वारा इसको अन्य प्लेटफार्म पर अनुमति दी जा रही हैं।

Cryptocurrency के मुख्य फायदे इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • Cryptocurrency अन्य करेंसी की तुलना में अधिक सिक्योर मानी जाती हैं। इसके अंतर्गत प्रत्येक ट्रांसक्शन की देख रेख प्रॉपर कंप्यूटर सिक्योरिटी purpose के अंतर्गत होती हैं।
  • Cryptocurrency में कोई एडिशनल चार्ज नही लगता।
  • Cryptocurrency के अंतर्गत एकाउंट की प्राइवेसी पर विशेष तौर से ध्यान दिया जाता हैं। अथार्त इस करेंसी के माध्यम से हम goods and services को आसानी से खरीद सकते हैं। cryptocurrency डिजिटल करेंसी की वो बढ़ती उपलब्धि हैं जो आने वाले समय मे एक उचाई की ओर जाने वाली हैं। हालांकि, इसके उपयोग व व्यकिगत सुरक्षा को लेकर अनेको प्रसन्न उठाये जा रहे हैं। परंतु इसे ओर भी अधिक safe एंड secure बनाने के लिए नए नए कदम उठाए जा रहे हैं।

साइबर क्राइम के बढ़ते रेट को देखते हुए, हर व्यक्ति इसके द्वारा लें-देन करने में हिचक महसूस करता हैं। परंतु इसके अंतर्गत मुद्रा की जो ईकाई हैं वो इतनी अधिक हैं कि लोग इसके द्वारा investing व trading को भी प्रीफेरेंस देने लगे हैं।


Online shopping व कैशलेस माध्यमो में cryptocurrency ने एक नई रफ्तार पकड़ी हैं। जो इसके प्रीति सही से जागरूक हैं वो cryp currency को प्रयोग में ला रहे हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जाना कि cryptocurrency क्या होती हैं व यह किस तरिके से कार्य करती हैं। भविष्य में cryptocurrency किस दिशा में अग्रसर होगी यह इसके लेन-देन की प्रणाली पर निर्भर करता हैं। परंतु अभी भी इसका उपयोग भारत के अलावा अन्य देशों में ज्यादा प्रचलित हैं।

Cryptocurrency का किसी बैंक व अन्य third पार्टी के साथ समझौता नही हैं यह अपनो निजी कार्य प्रणाली पर कार्य करती हैं।