Computer Essay In Hindi? कंप्यूटर क्या हैं व इससे हम क्या समझते हैं?

एक समय था, जब शिक्षण प्रणाली से लेकर टिकट बुकिंग तक साधारण प्रकार से होती थी। विश्व मे अब तक न जाने कितने अविष्कार व खोज हो चुकी हैं। परंतु जितना बड़ा अविष्कार कंप्यूटर का माना जाता हैं। उतना शायद अन्य किसी का नही हैं। जी हाँ,आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम चर्चा करेंगे कंप्यूटर पर आधारित निबंध की।

Computer Essay In Hindi

कंप्यूटर एक ऐसा विषय हैं जिसके बारे में छोटे से छोटे बालक से लेकर युवा तक सब जानते हैं। आज हम जिस सॉफ्टवेयर की मदद से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। वो भी कंप्यूटर की ही देन हैं। कंप्यूटर के आविष्कार से सम्पूर्ण विश्व को एक नई दिशा मिली हैं। एक जहाँ, प्रत्येक क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारी व डेटा को बड़ी बड़ी किताबो में सम्भाल के रखा जाता था। वही आज सम्पूर्ण डेटा कंप्यूटर की छोटी सी डिवाइस में समा जाता हैं।


आज वर्तमान समय मे देश जिस गति से आगे बढ़ रहा हैं। व नई नई तकनीकी सामने आ रही उनके सभी के पीछे कंप्यूटर एक बहुत महत्वपूर्ण योगदान हैं।

मेडिकल क्षेत्र से लेकर अभियांत्रिकी के हर एक कार्य मे कंप्यूटर का बहुत बड़ा सहयोग हैं। हमने अक्सर प्राथमिक स्तर में सुना हैं कि सबसे ज्यादा कंप्यूटर पर ही निबंध लिखने पर जोर दिया जाता हैं। तो आज के इस कथन के माध्यम से हम कंप्यूटर के विषय पर विस्तारित निबंध लिखेंगे। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को।

कंप्यूटर क्या हैं इससे हम क्या समझते हैं?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं जो मुख्यतौर पर कमांड द्वारा कार्य करता हैं। यूजर के अंतर्गत दी जानी वाली कमांड को प्रोसेस कर कार्य करता हैं।कंप्यूटर, उन्हें प्यार करें या उनसे नफरत करें, हम हर दिन उन पर भरोसा करते हैं। वास्तव में, आप अभी एक का उपयोग कर रहे हैं! लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचना बंद किया है कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कैसे वे हमारे जीवन पर हावी हो गए? तो सबसे पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और उन सभी बर्बाद घंटों के लिए मैं किसे दोषी ठहरा सकता हूं?

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कई कंप्यूटर अग्रदूतों ने अपने विचारों के लिए धन प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया और अपने समकालीनों से संदेह का सामना किया। "कंप्यूटर" शब्द भी आपके विचार से बहुत पुराना है!

 हालांकि, कंप्यूटर के बारे जानने के लिए इतना डेटा हैं कि इसके लिए विशेष तौर पर अध्यन की आवश्यकता हैं। कंप्यूटर की मदद से आज कई कई दिनों में पूरा होने वाला कार्य मात्र चंद मिनटों में हो जाता हैं। यही नही कम्प्यूटर की मदद से हम बड़ी से बड़ी फ़ाइल को बड़ी ही आसानी से एक्सेस भी कर सकते हैं। सरल भाषा मे कहे तो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के आधार पर कार्य करता हैं।


कम्प्यूटर का क्या उपयोग हैं?

कम्प्यूटर का जितना योगदान आज वर्तमान समय मे हैं इतना शायद कभी किसी ने सोचा भी न होगा। कम्प्यूटर का किसी एक क्षेत्र में योगदान नही हैं। बल्कि प्रत्येक क्षेत्र में कम्प्यूटर की अपनी एक विशेष भूमिका हैं। आज छोटे बच्चो की ऑनलाइन क्लासेज से लेकर viva-voice तक का सफर केवल कम्प्यूटर की ही मदद से किया जाता हैं। आज से लगभग 20 वर्ष पूर्ण हमारी सर्वाधिक अध्यन प्रणाली offline माध्यम पर आश्रित थी। परंतु जैसे ही आधुनिक उपकरणों का प्रयोग तेज़ी से बढ़ा हैं। आज ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध हैं। जिसके लिए कम्प्यूटर होना आवश्यक हैं।

इसके अलावा मेडिकल क्षेत्र से लेकर टिकट बुकिंग तक सभी ने कम्प्यूटर का योगदान हैं।

कम्प्यूटर के द्वारा क्या क्या अविष्कार हुए हैं?

कम्प्यूटर के द्वारा कोई एक अविष्कार या खोज नही हुई हैं। बल्कि IT क्षेत्र से रिलेटेड न जाने कितने सॉफ्टवेयर की खोज केवल कम्प्यूटर की सहायता से हुई हैं। वर्तमान समय मे हम जो बड़ी बड़ी एप्लीकेशन व गेमिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं उन सभी मे कम्प्यूटर के द्वारा प्रोग्रामिंग होती हैं।


कम्प्यूटर की खोज किसने की थी?

कंप्यूटर की खोज के जनक Charles Babbage हैं। जिन्हें Father of computer कहाँ जाता हैं। charles babbage के इस अहम योगदान व लम्बे सँघर्ष के कारण ही हम आज कम्प्यूटर का इस्तमाल कर रहे हैं।

कम्प्यूटर साइंस व IT इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का जितना बड़ा योगदान आज हर क्षेत्र में दिया जा रहा हैं। वो केवल कम्प्यूटर की ही देन हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की कंप्युटर के आविष्कार कब हुआ व किसके द्वारा किया गया। कंप्युटर की खोज के लाभ से आज जितना कार्य सरल हुआ हैं उतना शायद अन्य किसी आविष्कार से संभव नहीं था। आज विज्ञान जगत की बड़ी से बड़ी खोजों मे जितनी यहम भूमिका कंप्युटर की हैं, उसके बारे मे सभी भलीभती अवगत हैं। इसीलिए कंप्युटर के आविष्कार को सबसे ऊपर की श्रेणी के आविष्कारों मे दर्शाया जाता हैं। आशा करते हैं, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कंप्युटर के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu