Computer का अविष्कार किसने किया? Computer Ka Avishkar Kisne Kiya?

आज के इस नवीन युग मे सबसे अधिक उपयोग होने वाले डिजिटल उपकरण कंप्यूटर का अपना एक अलग ही बहुत बड़ा इतिहास हैं। एक जहाँ प्रत्येक कार्य का रिकॉर्ड रख व उससे स्वचालित सॉफ्टवेयर्स की निगरानी रखने वाले कंप्यूटर सिस्टम का जितना महत्व आज के समय मे हैं उससे कोन परिचित नही हैं।

Computer का अविष्कार किसने किया? Computer Ka Avishkar Kisne Kiya

एक समय था, जब सब कुछ बहीखातों व पुस्तको में छापा जाता था। परंतु जबसे कंप्यूटर का अविष्कार हुआ हैं मानो विश्व के समक्ष एक नवीन व उत्तम क्रांति का संचार हुआ हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप जिसे हम अपने प्रत्येक कार्य मे इस्तमाल करते हैं उसके origin व अविष्कारक के बारे में जानेंगे। तो समय को व्यर्थ न करते हुए आज के इस आर्टिकल को शरू करते हैं जिसमे हम आपको बताएंगे कि सर्वप्रथम कंप्यूटर का निर्माण किसके द्वारा व कहाँ पर हुआ?


Computer का अविष्कार किसने किया?

Computer का अविष्कार सन 1833-1871 के मध्य में Charles Babbage द्वारा किया गया। हालांकि, कंप्यूटर का अविष्कार करना इतना सरल नही था, कि खोज अचानक से हो गई। कंप्यूटर की खोज करने से पहले बड़े बड़े शोध किये गए जिनमे सर्प्रथम कैलकुलेटर व ऐसी मशीन यंत्रो की खोज हुई जो मात्र गणना करने के लिए प्रयोग की जाती थी। लगातार 40 वर्षो के गहन शोध के बाद कंप्यूटर का अविष्कार हुआ। शरुआती दौर में कंप्यूटर का आकार इतना बड़ा था कि उसे स्थान देने के किये अलग से एक कमरे जितना स्पेस की आवश्यकता होती थी। परंतु कुछ समय उपरांत उसके आकर को छोटा कर दिया गया।

सर्वप्रथम कंप्यूटर ENIAC के नाम से इजात हुआ जो वैज्ञानिक John Mauchly व J Presper के द्वारा निर्मित किया गया। इस कंप्यूटर का आकार इतना विशाल था कि इसमें 30 टन वजन व 20,000 वैक्यूम ट्यूब्स लगी थी। इसके अलावा इसमें विद्युत खपत की क्षमता 150KW थी।


कुछ लोगो का मानना हैं कि क्या अबेकस पहला कंप्यूटर था। तो इसका जवाब होगा, कि अबेकस पहला कंप्यूटर नही था। बल्कि अबेकस को कैलकुलेटर के नाम से जाना जाता था, जो वर्तमान में भी सबसे अधिक प्रचलित हैं। इसके अविष्कारक फ्रेंच के गणितज्ञ थे जिनका नाम Blaise Pascal था। कंप्यूटर निर्माण करने की दिशा में इतनी खोज की गई तथा उनसे बने विभन्न प्रकार के मशीनी यन्त्र जो अन्य कंप्यूटर की श्रेणी में आते हैं। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण कंप्यूटर की सूची इस प्रकार नीचे दी गई हैं।

  • Z1-1936
  • ABC Atanasoff Berry Computer-1942
  • Colossus Mark 1- 1943
  • Harvard Mark-1944
  • ENIAC-1946

Computer का नवीनकरण किस प्रकार हुआ?

जैसा की हमने जाना, कि शरुआती दौर में कंप्यूटर का आकार इतना बड़ा था। कि उसके लिए एक सेपरेट रूम की आवश्यकता होती हैं इसके अलावा विद्युत ऊर्जा की खपत भी अधिक थी। परंतु धीरे धीरे शोध के बाद वेज्ञानिको ने इसके आकार को छोटा किया। व आज के समय मे इसका आकार इतना हैं कि हम आसानी से कहि भी एक जगह पर बैठकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी जगत के नवीन अनुसंधान के रूप में कंप्यूटर के समान दूसरी डिवाइस का निर्माण हुआ हैं जिसे हम Laptop के नाम से जानते हैं।

Laptop का निर्माण वर्ष 1981 में Osborne 1 के द्वारा हुआ। इसकी programming व Arithmetic logical operations कंप्यूटर के functioning के समान हैं अथार्त इसका नाम लैपटॉप इसीलिए पड़ा क्योंकि इसको आसानी से कहि भी ले जाया सकता हैं। इसमे विद्युत ऊर्जा DC प्रणाली पर कार्य करती हैं।


Computer किन किन appliances से मिलकर बना हैं?

सामान्यतः आज के इस युग मे कंप्यूटर व उससे जुड़े प्रत्येक एप्लायंस से सब भलीभांति परीचित हैं फिर भी हम उन सभी appliances का वर्णन नीचे करना चाहेंगे जो इस प्रकार हैं।

  • कंप्यूटर की स्मृति यानी Memory को स्टोर करने के लिए CPU होता हैं जिसे Central processing Unit कहा जाता हैं।
  • Monitor महत्वपूर्ण भाग होता हैं जिसके अंतर्गत Window कार्य करती हैं।
  • Program को रन करने व डेटा भेजने के लिए keyboard इस्तमाल होता हैं।
  • ओर आखरी व महत्वपुर्ण appliance माउस होता हैं।

वही दूसरी ओर अगर लैपटॉप की बात करे तो उसके अंदर ये सभी appliances एक साथ जुड़े होते हैं तथा इनको अलग अलग प्रकार से इस्तमाल करने की आवश्यकता नही होती।


Computer का शिक्षा की दिशा में क्या योगदान हैं?

आज वर्तमान समय मे एक जहाँ सर्वाधिक कार्य प्रणाली कंप्यूटर पर बेस हैं। उसको ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर की अपनी एक अहम भूमिका हैं। एक समय था जब सरकारी दफ्तरों व अन्य महत्वपूर्ण डेटा को पेपर वर्क की सहायता से सम्भाल के रखा जाता था।

परंतु जबसे कंप्यूटर की खोज हुई ये सब पूर्ण रूप से बदल गया हैं। gaming industry से लेकर IT world तक प्रत्येक जगह computer का अहम रोल हैं

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि computer का अविष्कार किसने किया। व इसकी उतपत्ति कब और किसके द्वारा हुई।

Computer की खोज सम्पूर्ण विश्व के लिए सबसे बड़ी खोज हैं। जिसके चलते आज हम अपने चारों ओर नवीन मोबाइल फोन व प्रोग्राम कर रहे हैं।