Captcha Meaning In Hindi? Captcha क्या होता हैं?

Captcha जिसके बारे मे गूगल या अन्य वेबसाईट उसे करने वाले ज्यादातर लोग अच्छे से जानते हैं। कि इसका प्रयोग कब ओर कैसे किया जाता हैं। जब हम किसी वेबसाईट को पहली बार विज़िट करते हैं, तो उसमे दी गई जानकारी को हासिल करने के लिए हमे login करने की जरूरत होती हैं। login करते समय हमे captcha कोड को सबमिट करनी की भी जरूरत होती हैं,जिससे की यह पता क सके की यूजर रियल हैं या औटोमटेड।

Captcha Meaning In Hindi? Captcha क्या होता हैं?

यह ऐसा टूल होता हैं, जिसकी सहायता से हम किसी भी वेबसाईट या इंटरफेस को उसे करने वाले यूजर को आसानी से जान सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की captcha क्या होता हैं। व इसका किस तरीके से प्रयोग करते हैं। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को।


Captcha क्या होता हैं?

Captcha जिसे Computer Automated Public Turing Test To Tell Computers And Human Apart बोलते हैं। यह एक तरीका का ऐसा टूल हैं, जिसकी मदद से हम उसेर्स मे अंतर पता कर सकते हैं।

सरल भाषा मे कहे तो यह एक प्रकार का ऐसा टूल होता हैं, जो इंसानों ओर मशीन मे अंतर बताता हैं। इसीलिए हम जब भी कोई नई वेबसाईट या फाइल गूगल पर ओपन करते हैं। तो प्राइवसी को लेकर captcha फिल करना बहुत ही जरूरी होता हैं।

Captcha की स्थापना वर्ष 2000 मे Luis Von Ahn ओर Manuel Blum के नेत्रत्व मे हुई। सिक्युरिटी चेक को मजबूत बनाने व किसी भी साइबर क्राइम को पर्टेक्ट करने के लिए captcha की जरूरत पड़ती हैं।

Captcha कोड मुख्यतः कई प्रकार के होते हैं,कुछ captcha 1234 के अंतर्गत होते हैं, व कुछ अपर केस व लोअर केस की फोरम मे होते हैं। यह इसीलिए किया जाता हैं, जिससे की bots किसी भी तरह से इस प्रकार की सिक्युरिटी को जच न सके। इसके अलावा कुछ captcha कोड मे इमेज मे होती हैं। जिसके मध्य मे captcha अंक दिए होते हैं। काफी प्रयशो के बाद भी अभी तक कोई ऐसी ऐल्गरिदम तयार नहीं हुई हैं। जिसकी सहायता से captcha टूल को ब्रेक किया जा सके।

Captcha को कैसे प्रयोग  करते हैं?

अब विषय यह हैं, कि captcha कोड को रन करते हैं। तो जैसा की हम ऊपर वर्णन कर चुके हैं। कि captcha कोड सिक्युरिटी चेक के लिए सबसे adhik उपयोग किया जाता हैं, व इसके अलावा किसी भी अन्य unautorised एक्सेस को रोकने के लिए भी इसका इस्तमल किया जाता हैं। आपने देखा होगा जब कभी भी हम कोई सरकारी या किसी बड़े संस्थान की अफिशल वेबसाईट पर जाते हैं तो वहा होम पेज पर लैन्डिंग होने से पहले हमे दिया हुआ  captcha सबमिट करना पड़ता हैं। अगर वह captcha सही सबमिट होता हैं तो हम होम पेज पर land हो जाते हैं। ओर अगर वो कपटच कोड मैच नहीं होता तो उसी प्रकार का कपटच बार बार आता रहता हैं। इससे यह hota हैं, कि किसी भी प्रकार को अन्य इलीगल एक्सेस उसेर्स वेबसाईट मे इंटर नहीं कर सकता।


Captcha कितने प्रकार के होते हैं?

वेबसाईट ओर अन्य डोमैनस को सुऋक्ष देने के लिए विभिन्न प्रकार के captcha होते हैं। जिन्हे सॉल्वे करने के बाद ही मटीरीअल को एक्सेस किया जाता हैं। उसी के आधार पर कुछ captcha कोड भी विभाजित किये गए हैं, जो की इस प्रकार से नीचे दर्शाये गए हैं।

  1. Image Based Captcha- इस captcha के अंतर्गत इमेज को डिटेक्ट कर कपटच सॉल्वे करना होता हैं, उदारण के लिए आपने देखा होगा की कई बार हमे कितनी सारी इमेज एक ही कपटच मे दी जाती हैं। ओर निर्देश दिया जाता हैं की select all traffic light इन दिस पिक्चर। तो इस तरीके से हमे इमेज captcha सॉल्वे करना होता हैं।
  2. Social Authentication - इस तरह के captcha ज्यादातर सोशल मीडिया ऐप्लकैशन के पर प्रयोग किये जाते हैं।
  3. User Interaction Based - इस प्रकार के captcha मे यूजर से कुछ प्रसन पूछे जाते हैं जो इनरैक्शन बेस्ड होते हैं। उन प्रसनों को हल करके ही captcha सॉल्वे होता हैं।

अथवा captcha सिक्युरिटी चेक का जितना फायदा आज डिजिटल वर्ल्ड मे हैं उसको ध्यान मे रखते हुए आने वाले समय मे यह पद्दती ओर भी ऊपर जाने के योग्य हैं। कोई भी ब्लॉग पेज हो या वेबसाईट का लैन्डिंग पेज captcha सिक्युरिटी चेक वह टूल हैं जो न केवल स्पैम मेसेजेस से बचाता हैं। बल्कि अन्य किसी इलीगल यूजर को भी एंट्री न देने का कार्य करता हैं।

तो आज के इस आर्टिकल से हमने जाना की captcha क्या होता हैं, व इसका क्या प्रयोग हैं। आज के इंटरनेट के युग मे हर कोई captcha व अन्य QR कोडेस को सॉल्वे करता ही रहता हैं। परंतु बहुत कम लोग होते हैं। जो सही तरीके से यह जानते हैं की आखिर मे इसका का क्या कार्य हैं व ये कइस लिए प्रयोग मे लाया जाता हैं।

तो आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Captcha के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu