CAD की फुलफोरम क्या होती है व ये क्या है? CAD Full Form In Hindi?

आज के इस  नवीन युग मे जितना महत्व व योगदान enginners के द्वार दिया जा रहा है। उतना शायद अन्य किसी के द्वारा नहीं है। अभियांत्रिकी के क्षेत्र मे जीतने भी नवीन आविष्कार हुए है। उनका श्रेय सीधा engineers को जाता है। ऐसे ही  एक नवीन व महत्वपूर्ण आविष्कार के बारे मे हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे। जी हा, आज हम एक ऐसे सॉफ्टवेयर की चर्चा करेंगे जिसकी मदद से न केवल कंप्युटर मे जगत मे सुधार आया है। बल्कि इंजीनियरिंग की दुनिया मे इसका अलग ही योगदान है।

CAD की फुलफोरम क्या होती है व ये क्या है? CAD Full Form In Hindi?

CAD एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम कोई भी डिजाइन 2-D या 3-D के आकार मे बना सकते है। ओर खास बात यह है कि ये सब डिजाइन हम कंप्युटर की सहायता से बना सकते है।


जिसके लिए किसी भी फिज़िकल उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। तो बिना देरी किये शरू करते है आज के इस आर्टिकल को जिसके माध्यम से हम आपको बताएंगे की cad क्या होता है व यह कैसे कार्य करता है।

CAD की फुलफोरम क्या होती है ये क्या है?

CAD का पूर्ण नाम Computer Aided Design होता है। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है, जिसकी मदद से कोई भी 2-D या 3-D डिजाइन बनाया जा सकता है। वासतूसलहकर से लेकर सिवल engineers तक सभी क्षेत्रों मे cad की अपनी प्रमुख भूमिका है। एक समय था जब, किसी भी तरह के नक्शे या डिजाइन को रूपांतरित करने के लिए बहुत समय लगता था, व स्पष्ट रूप से डिजाइन नहीं बंता था। परंतु जबसे cad सॉफ्टवेयर आया है। डिजाइन बनाने की कार्य पद्दती बिल्कुल बदल चुकी है।

Cad सॉफ्टवेयर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर का मिश्रण है जिसका उपयोग आज प्रत्येक क्षेत्र मे किया जाता है। वो चाहे मकैनिकल क्षेत्र हो या सिवल। cad का आधार रूप enginnering drawing जिसे ED कहाँ जाता है। यह डिज़ाइनिंग को बनाने मे बहुत ज्यादा मददगार है। CAD के एडवांस्ड सॉफ्टवेयर की खोज इसी के द्वारा हुए है। एनिमेशन से लेकर बड़े बड़े वाहनों के डिजाइन को रूप देने के लिए Cad का इस्टमाल होता है। इसके अलावा अभियांत्रिकी शाखा मे सबसे ज्यादा प्रचलित सॉफ्टवेयर मे से के cad आता है। हालांकि, cad से अलग अन्य बहुत सॉफ्टवेयर आते है, परंतु cad की अपनी एक प्रमुख भूमिका है।


CAD का क्या उपयोग है?

CAD का कोई एक उपयोग नहीं है। 2-D से लेकर 3-D के सभी डिजाइन को एक्सेस करने मे cad का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है। किसी भी बड़ी बिल्डिंग या इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन के map को रेडी करने मे cad की अहम भूमिका रहती है। इसके अलावा cad के प्रमुख बिन्दु इस प्रकार है।

  • CAD की मदद से किसी भी बड़े लेआउट का डिजाइन 2-D या 3-D मे कर सकते है।
  • ऑटमोबील क्षेत्र मे बड़ी बड़ी कर के डिजाइन के लिए CAD का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है।
  • एरनॉटिक्स क्षेत्र मे भी CAD का प्रयोग होता है जिकसे अंतर्गत बड़ी से बड़ी missile के स्ट्रक्चर को रूप दिया जाता है।
  • रिसर्च एण्ड डिज़ाइनिंग डिपार्ट्मन्ट मे CAD को विस्तारित रूप मे प्रयोग मे लाया जाता है।

CAD से अलग ओर कोनसे सॉफ़्टवेयर है जिनकी मदद से हम डिजाइन कर सकते है?

CAD के अलावा भी अन्य बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जिनकी मदद से हम बड़े से बड़े डिजाइन तयार कर सकते है। कुछ अन्य सॉफ्टवेयर इस प्रकार है।

  1. CATIA
  2. MATLAB
  3. SOLID WORKS
  4. MECHDESIGNER
  5. AUTODESK
  6. PTC CREO

ये कुछ प्रमुख सॉफ्टवेयर है जिनका डिज़ाइनिंग के क्षेत्र मे बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।


CAD का करिअर की दिशा मे क्या योगदान है?

12 वी करने के बाद एक जहां विद्यार्थी इंजीनियरिंग करने के लिए बड़े बड़े कॉलेज मे दाखिला लेते है। वही डिज़ाइनिंग या एनिमेशन के क्षेत्र मे भी अनेकों विकल्प है। इसके अलावा डिज़ाइनिंग मे कोई बड़ी डिग्री करने या सर्टिफिकेट लेने से बेहतर विकल्प है कि विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम के साथ साथ डिज़ाइनिंग के ऐसे सॉफ्टवेयर का अध्यन कर अपनी स्किल्स को बढ़ सके। इसके लिए शरुआत से ही CAD या सालिड वर्क्स की जानकारी रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।

CAD व CATIA जैसे प्रमुख डिज़ाइनिंग पाठ्यक्रम की मदद से किसी भी बड़ी कंपनी जैसे TATA,HONDA या MARUTI मे रिसर्च एण्ड डिज़ाइनिंग के क्षेत्र मे बेहतर रोजगार के मार्ग खुल जाते है।

कुछ विद्यार्थी डिप्लोमा कोर्स के साथ साथ CAD व CATIA जैसे सॉफ्टवेयर पर मजबूत पकड़ बनाकर यांत्रिकी के क्षेत्र मे एक बेहतर भविष्य का निर्माण करते है। तो CAD जैसे सॉफ्टवेयर की मदद  से एक बेहतर रोजगार की दिशा का आगमन होता है।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना, कि CAD का मुख्य क्या कार्य है। CAD के बारे मे अधिकतर सभी यांत्रिकी क्षेत्र के विद्यार्थी जानते है। परंतु इसकी फुलफोरम के बारे मे बहुत ही कम लोगों को जानकारी रहती है। तो आशा करते है कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से CAD से संबंधित सभी जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी।